29 जनवरी 2017

नाले पर गुजरती महादलितों की जिन्दगी: कचरा साफ़ करने वाले कब तक रहेंगे कचरे में?

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में सहरसा पूर्णिया मुख्य मार्ग एनएच 107 को कोसी प्रोजेक्ट के निकट मलिन बस्ती के महादलितों ने शनिवार को चक्का जाम किया, जिसे समाप्त करवाने में अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी.


महादलित सुबह 9:00 बजे से ही दिन के 2:00 बजे तक राष्ट्रीय राजमार्ग 107 पर धरना पर जमे रहे। जाम से आम जनजीवन काफी प्रभावित हुआ. जाम को छुड़वाने पहुँचे अंचलाधिकारी जयप्रकाश स्वर्णकार को काफी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन धरना पर बैठे प्रदर्शनकारी ने अपनी जिद पर अडिग रहे कि जब तक जिलाधिकारी नही आएंगे और हमलोगों को लिखित आश्वासन नही देंगे तब तक हमलोग जाम नही तोड़ेंगे.
  जाम कर रहे महादलितों के अध्यक्ष शम्भू मलिक ने बताया कि हमलोग मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड 5 में सहरसा पूर्णिया मुख्य मार्ग एनएच 107 के किनारे नाली पर विगत 70 वर्षों से भी अधिक समय से अपना झुग्गी झोपड़ी बना कर गुजर बसर करते आ रहे हैं. महादलित परिवार को राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओ से अब तक वंचित है. हमलोगों के पास बसने के लिए अपनी जमीन नही है, इस घनी आबादी वाले महादलित टोले में शौचालय की  सुविधा नहीं है ,न ही हमारे घरों में बिजली , पानी की सुविधा उपलब्ध है और हमलोगों के बच्चे शिक्षा से भी कोसो दूर है. हमलोग खुले आसमानों के नीचे गन्दी नाली में जीने को मजबूर है. वही प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अशोक मल्किक ने कहा कि आखिर क्यों और कब तक हमलोगों के साथ ऐसा होता रहेगा. शहरों की गन्दगी को हमलोग साफ़ करते है और हमलोग खुद गन्दगी में जीने को मजबूर है.
    अंचलाधिकारी जयप्रकाश स्वर्णकार ने तुरंत मोके पर पहुंचकर जाम कर रहे लोगो की समस्या को सुना और आश्वासन दिया की आपलोगो की समस्या का निदान किया जायेगा और आपलोगो को बास के लिए नियमानुसार ज़मीन बहुत जल्द उपलब्ध करवाई जाएगी. लेकिन लोग ने मानने को तैयार नही हो रहे थे. अंचलाधिकारी के बड़ी मशक्कत करने पर चार घंटे के बाद अंचलाधिकारी जयप्रकाश स्वर्णकार के द्वारा अंचल निरीक्षक, अंचल अमिन को लिखित निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के अंदर भूमिहीन महादलित परिवारों को बसने योग्य भूमि को चिन्हित कर नियमानुसार प्रतिवेदन सौंपी जाय. लोगो ने अंचलाधिकारी से आग्रह किया कि हमारे बस्ती में काफी अँधेरा रहता है कम से कम नगरपंचायत के तरफ से यहाँ दो मास्ट लाइट लागवा दिया जाय. अंचलाधिकारी ने आश्वासन दिया की दो से तीन दिन के अंदर यहाँ लाइट लगवा दिया जायेगा. मोके पर मुरलीगंज पुलिस एएसआई रामचन्द्र प्रसाद ने बड़ी मुस्तैदी से शांति व्यवस्था को कायम किया.
     मौके पर स्थानीय जन प्रतिनिधि, नगर पंचायत के वार्ड पार्षद चेम्बर्स आफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष बाबा दिनेश मिश्र, राजद नगर अध्यक्ष विजय यादव, लोहार संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्याम ठाकुर,नगरपंचायत अध्यक्षा पति नीलकमल उर्फ़ पपलू यादव सहित अन्य कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.
     इस सम्बन्ध में अंचलाधिकारी जयप्रकाश स्वर्णकार ने बताया कि इन लोगो की मांगे जायज है, सरकार इन लोगो के साथ है. राज्य सरकार भूमिहीन महादलित परिवारों को भूमि उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है, बस कुछ समय लगेगा. हमने अंचल निरीक्षक, अंचल अमिन को लिखित निर्देश दे दिया गया है कि सात दिन के अंदर नगर पंचायत से सटे ग्राम पंचायत में भूमि चिन्हित करे. जाँच प्रतिवेदन आने के बाद नियमानुसार भूमिहींन महादलित परिवारों को भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...