10 जनवरी 2017

मधेपुरा पुलिस की अनोखी पहल: हेलमेट खरीदकर दिखाओ, बाइक ले जाओ

मधेपुरा में अपराध नियंत्रण और बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए मधेपुरा पुलिस की तरफ से जहाँ जगह-जगह सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाये जा रहे हैं वहीँ आज मधेपुरा पुलिस की नई पहल प्रशंसनीय रही.

      मधेपुरा एसपी विकास कुमार के निर्देश पर मधेपुरा की कमांडो टीम ने विपिन कुमार के नेतृत्व में मधेपुरा के बस स्टैंड और थाना चौक पर मोटरसाइकिल चेकिंग किया. जिन वाहनों से सम्बंधित कागजात नहीं थे या जिन वाहन चालकों के पास ड्राइविंग लायसेंस नहीं थे, वैसे वाहनों को पुलिस ने जब्त कर थाना भेज दिया ताकि अग्रिम कार्यवाही की जा सके.  
      पर कमांडो की सबसे अनोखी बात ये रही कि जिन वाहन चालकों ने हेलमेट नहीं पहने थे, उनके वाहनों को फिलहाल जब्त करते निर्देश दिया गया कि वे अभी तुरंत हेलमेट खरीद कर पुलिस को दिखाएँ और अपनी बाइक वापस ले जाएँ. कुछ वाहन मालिक ने जब ये कहा कि हेलमेट खरीदने जायेंगे कैसे, तो कमांडो विपिन कुमार ने उन्हें दूसरी बाइक के सहारे भेजकर मदद भी की. और जब ये बिना हेलमेट के वाहन चालक हेलमेट खरीदकर लाते तो उन्हें वहीँ पर छोड़ दिया जा रहा था. कुछ ही घंटे क्र दौरान जहाँ करीब 18 मोटरसायकिल जब्तकर  थाना भेज दिया गया वहीँ 40 हेलमेट खरीदवाया गया.
      इस अभियान की सबसे महत्वपूर्ण बात ये रही कि पुलिस की हेलमेट खरीदवाने के इस स्टायल की प्रशंसा वाहन मालिक भी कर रहे थे कि चलो इसी बहाने हेलमेट भी तो खरीद लिया, क्योंकि दुर्घटना से बचने के लिए तो ये जरूरी था ही. वैसे भी हेलमेट के बारे में कहा जाता है कि पुलिस आपको छोड़ सकती है, पर यमराज नहीं.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...