10 जनवरी 2017

सुशीला दीदी स्मृति अंतरजिला क्रिकेट टूर्नामेंट: पहला सेमीफाइनल, पूर्णिया जीता



मधेपुरा जिले सिंहेश्वर में आयोजित सुशीला दीदी स्मृति अंतरजिला क्रिकेट टूर्नामेंट 2017 में उतार-चढ़ाव से भरे पहले सेमीफाइनल मैच में पूर्णिया ने सहरसा को दो विकेट से हरा दिया.

       बिहार के प्रसिद्ध धार्मिक नगरी सिंहेश्वर स्थान में आयोजित सुशीला दीदी स्मृति अंतरजिला क्रिकेट टूर्नामेंट 2017 के चौथे व पहले सेमीफाइनल मैच ने हजारों दर्शकों का मन मोह लिया. इस भरपूर रोमांचक मैच में अंततः जीत पूर्णिया की हुई और फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली.
       इससे पहले टॉस जीतकर सहरसा की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद सहरसा की टीम ने बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 25 ओवर के मैच में 24.1 ऑवर में ही अपने सभी विकेट खोकर 22 अतिरिक्त रनों के सहारे 137 रन बनाये. सहरसा के नितोश ने 52 गेंदो में तीन चैके एक छक्के की मदद से 37 रन बनाये, जबकि गौरव ने 8 गेंद में मात्र 3 रन ही बना पाये. हरेराम सिंह 12 गेंद में दो चौके की मदद से 10 रन बनाये वही अंकित सिंह ने 29 गेंदो में 12 रन बनाये इसान 10 गेंद में 6 रन अपनी टीम के लिये जुटा पाये. विनीत ने मात्र 12 गेंद में ही 3 छक्के की मदद से 24 रन बना डाले. आनंद ने 6 गेंद का सामना करते हुये 7 रन बनाये. अभिनव 9 गेंद का सामना करते हुये दो चौके की मदद से 12 रन जुटा लिये जबकि अंकित कुमार 3 गेंद में 2 रन ही बना पाये जो कि नॉट आउट रहे. वहीं टीम के लिये उज्ज्वल एवं रितेश सिंह ने एक भी रन बनाये.  
          शुरू से हीं मैच में रन की रफ्तार धीमी रही. लेकिन सहरसा की टीम काफी सूझबूझ के साथ बैटिंग करती नजर आई. लेकिन टीम 137 रन ही बना सकी.  
      पूर्णिया की टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुये रोशन सिंह ने 3 ओवर डाले जिसमें उन्होंने 16 रन खर्च किये. सकलेन मुस्ताक ने 5 ओवर फेंके जिसमें उन्हें 3 सफलता मिली लेकिन 21 रन खर्च कर डाले. विकास कुमार ने 5 ओवर में 23 रन खर्च किये जबकि सैफ खान ने 4 ओवर में 18 रन दिये लेकिन एक विकेट उन्होंने सहरसा के एक विकेट गिरा दिये. धरमवीर ण्क ओवर फेंके जिसमें सहरसा के टीम ने 11 रन बना डाले. वहीं भाष्कर दुबे अपने चार ओवर में 29 रन खर्च किये लेकिन दो विकेट गिरा डाले. वहीं शिशिर साकेत ने काफी सधी हुई गेंदबाजी करते हुये अपने 2.3 ओवर में 11 रन खर्च किये एवं सहरसा के सार विकेट गिरा दिये.
      सहरसा के 137 रन की जवाबी पारी के लिये मैदान में उतरी पूर्णिया के बल्लेबाजों ने निर्धारित 25 ओवर के मैच में 22.1 ओवर में ही लक्ष्य को प्राप्त कर लिया.  बेहतर क्षेत्ररक्षण और सधी हुई गेंदबाजी से सहरसा की टीम ने शुरूआती ओवरों में टीम को बांध सा लिया था. मैच के पहली गेंद पर ही इरसाद आलम स्लीप में हरेराम के द्वारा कैच कर लिये गये. जिसके बाद शिशिर साकेत ने आतिसी पारी खेली एवं 47 गेंद में 6 चौके  एवं 3 छक्के की मदद से 51 रन बना डाले. आकित राजा ने 13 गेंद पर 1 रन बनाये. विकास कुमार ने 30 गेंदो का सामना करते हुये 26 रन अपने टीम के खाते में जोड़े भाष्कर 10 गेंदो के बदले 19 रन बनाये. धर्मवीर 4 गेंद में 5 रन, रोशन ने 11 गेंद में 19 रन, अभिनाश कुमार ने वहीं मोनु ने एक भी रन नही बनाये जबकि सकलेन मुस्ताक एवं सैफ खान नाबाद रहे. 
       शिशिर साकेत के अच्छी बल्लेबाली सधी हुई गेंदबाजी के बदौलत उन्हें मैन ऑफ़ द मैच के लिये चुना गया जिसे मैच के प्रायोजक उमा डेन्टल क्लिनिक के व्यवस्थापक अनुराग अक्षय कि ओर से मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड दिया जायेगा. मैच में राजू शर्मा एवं गौरीशंकर एवं राजेश कुमार राजू निर्णायक थें. वहीं दिलचस्प कमेन्ट्री करते हुये राजेश कुमार राजु, निर्मल कुमार, सुमित ने दर्शकों का भरपुर मनोरंजन किया. स्कोर बोर्ड को आशुतोष ने संभाला. मैच में इलेवन स्टार क्रिकेट क्लब के सचिव राजीव शर्मा, अध्यक्ष विभाष सिंह, संरक्षक रूपेश रूपक, उपसचिव कुंदन, कोषाध्यक्ष पंकज, टीम मैनेजर प्रेमशंकर, गणेश साह, सरोज सिंह, गौरी शंकर भगत, नीरज कुमार, अमित कुमार सिंह बन्टी, प्रकाश सिंह, चंचल पाठक, रूपेश रंजन, अमित सिंह, राजा सिंह, अमित गुड्डु, विकास सिंह, बुलंद अख्तर, राजीव सिंह, राजू तिवारी, निर्मल अग्रवाल, सोनु जी, चंदन राम, लाल बाबा, तौसिफ आफताब मन्नु आदि सहित अन्य लोग मौजूद  थे. इलेवन स्टार क्रिकेट क्लब एवं युवा संघ के सदस्यों ने सक्रिय भूमिका निभाई.
(नि. सं.) 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...