20 जनवरी 2017

‘लूट के संकेत !’: निर्माण के 24 घंटे भी नहीं हुई, टूटने लगी सड़क, आक्रोश



मधेपुरा जिले के पुरैनी मुख्यालय स्थित डुमरैल चौक के समीप ग्रामीणों नें सड़क जाम कर सड़क निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी व 10 फीट की जगह 8 फिट ही सड़क बनाये जाने के महज 12 घंटे के अंदर ही सड़क को टूटते देख आक्रोशित हो चौसा-उदाकिशुनगंज मुख्य मार्ग को बाधित कर प्रदर्शन किया. 

ग्रामीण सुरेश मिस्त्री, गौरव राय, चंदन दास, विवेक यादव, मिथिलेश कुमार, मदन तिवारी, सिंटु साह, विद्यानंद यादव, मिस्टर कुमार, सौरभ साह सहित दर्जनों अन्य का कहना था कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता को नजरअंदाज किया जा रहा है. रात्रि में सड़क की पिचिंग की गई है और अभी 24 घंटे भी नहीं हुई है और सड़क टूटने लगी है. अलकतरा का उपयोग सही पैमाने पर नहीं किया गया है, जिससे पांव से जरा सा रगडने मात्र से ही सड़क की गिट्टी एकजगह एकत्रित होकर जमा हो जाती है. मुख्य सड़क के निर्माण में इस तरह की अनदेखी की वजह से ही सड़को की स्थिति दयनीय हो जाती है। ग्रामीणों का कहना था कि आश्चर्य की बात है कि जिला के सभी अधिकारी इस मुख्य सड़क से गुजरते हैं, बावजूद संवेदक के द्वारा मनमाने तरीके से सड़क का निर्माण कराया जा रहा है. पदाधिकारियों के तवज्जो नहीं देने की वजह से ही एक तरफ जहां निर्माण कार्य में विलंब किया जा रहा है और संवेदक के द्वारा मनमानीपूर्ण रवैया अपनाया जा रहा है.
ग्रामीणों नें कहा कि प्रखंड के योगीराज तक सड़क बने 3-4 माह बीतने के पश्चात् एक दो दिन पूर्व से पुरैनी पेट्रोल पंप के समीप से सड़क बनाया जाना प्रारंभ हुआ है और पंप से लेकर डुमरैल चौक के समीप तक पुर्णतः गुणवत्ताहीन सड़क का निर्माण कराया गया है. अगर शीघ्र ही इसे तोड़कर पुनः निर्माण नहीं कराया गया तो हमें पुनः सड़क पर उतरकर विरोध करना पड़ेगा.
        चौसा व पुरैनी प्रखंड के कुल 22 पंचायतों की आबादी सहित भागलपुर जिले व पुर्णिया के सीमावर्ती लोगों को मधेपुरा से जोड़नेवाली मुख्य सड़क का वर्षों से खस्ताहाल है और इस सड़क का पिछले वर्ष से ही पीडब्लुडी के अन्तर्गत 10 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन सड़क निर्माण की स्थिति ऐसी है मानो आमजन के जख्म पर नमक छिड़का जा रहा हो. एक तो वर्षों से सड़क गड्ढे में तब्दील पड़ा था और अब जब सड़क का निर्माण भी हो रहा है तो उसमें गुणवत्ता का जरा भी ख्याल नहीं रखा जा रहा.
इस बाबत पीडब्लुडी के एग्जक्यूटिव के मोबाइल सं0 9470001301 पर बात करने पर उन्होने बताया कि फिलहाल कार्य को रोक दिया गया है, जांचोपरांत आवश्यक कार्रवाई कर पुनः निर्माण प्रारंभ करवाया जाएगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...