03 दिसंबर 2016

‘दिव्यान्गों को दयाभाव से नहीं, सम्मान की नजरों से देखें’: प्राचार्या विभा कुमारी

विश्व विकलांगता दिवस पर आज 03 दिसंबर को मधेपुरा के राजकीयकृत बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय से जन जागरूकता रैली सह प्रभातफेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.
 मधेपुरा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) सुरेन्द्र प्रसाद एवं विद्यालय की प्राचार्या विभा कुमारी ने हरी खंडी दिखाया. मौके पर डीपीओ सरे प्रसाद ने कहा कि विकलांगता अब कोई अभिशाप नहीं है. बल्कि ये देखा गया है कि उनके दूसरे अंग में दिव्य शक्ति जागृत हो जाती है. इसलिए उन्हें विकलांग की जगह दिव्यांग नाम से संबोधित किया जाने लगा.
      राजकीयकृत बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या विभा कुमारी ने कहा कि नि:शक्तों को हमें दया भाव से नहीं बल्कि सम्मानपूर्वक नजरों से देखना चाहिए ताकि उनमें हीन भावना नहीं पनप सके. उनकी क्रियाशीलता और रचनात्मकता के गुण की हमें सराहना करनी चाहिए ताकि उनका आत्मविश्वास इतना बढे कि वे स्वाबलंबी हो जाएँ. इस मौके पर छात्राओं के बीच चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें चित्रकला में साजिया परवीन ने प्रथम, फरहीन परवीन ने द्वितीय तथा स्नेहलता कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि निबन्ध प्रतियोगिता में रिया राज ने प्रथम, काजल कुमारी ने द्वितीय तथा सर्वज्ञाता स्वर्ण ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...