01 दिसंबर 2016

टूट रहा सब्र का बाँध: मधेपुरा के कई बैंक हुए ‘ठन-ठन गोपाल’

मधेपुरा जिले के कई जगहों पर बैंक आज ठन-ठन गोपाल की स्थिति में पहुँच गए और ग्राहकों के लिए बैंकों में रूपये ही नहीं रहे, जिससे कई जगह तनाव की स्थिति उत्पन्न हो रही है.
आज मुरलीगंज स्थित सभी बैंकों में पैसे की कमी का रोना रोते  दिखे शाखा प्रबंधक. ऐसे में अब ग्राहकों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. पिछले दो दिनों से  पैसे नहीं  उपलब्ध हो पा रहे हैं  क्योंकि कल 10:00 बजे दिन से ही लगभग सभी बैंकों में पैसे खत्म हो चुके थे. ऐसे में मुरलीगंज भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक लखनलाल रजक ने बताया कि हम क्या कर सकते हैं, ऊपर से पैसा आएगा तब  ही तो दे सकते हैं. उन्होंने बताया कि पैसे लिए जा रहे हैं पर देने का काम बंद है. जबकि जमा करने वाले सिर्फ इक्के-दुक्के नजर आए. गोल बाजार स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के शाखा प्रबंधक योगी पासवान ने बताया कि हम कल कुछ लोगों को पैसा दिए थे, आज हमने सबेरे से ही नोटिस चिपका दिया है फिर भी लोग यहां आकर पूछते हैं कि पैसा कब तक आएगा? इसके लिए हम क्या जवाब दें, कहते हैं कल पैसा आएगा या नही, पता नहीं. इस समस्या का निदान कब होगा, ये भी नहीं पता. वही बैंक में मौजूद कॉलेज के रिटायर्ड रात्रि प्रहरी  शिबू शाह ने बताया कि हम 4 दिनों से बैंक से वापस लौट रहे हैं.  लाइन मे लगते पैसे  खत्म हो जा रहे हैं.
    वहीं  सेंट्रल बैंक के शाखा प्रबंधक आनंद कुमार ने बताया कि हमें जितने भी पैसे थे कल से बांट रहे हैं. आज संभवत: हम भी हाथ खड़े कर देंगे. हम तो शहर की बड़ी बड़ी पार्टियों से आग्रह कर के पैसे मंगवाकर किसी तरह भुगतान की व्यवस्था करते हैं. लेकिन ऐसा कब तक चलेगा और कब तक संभव है. व्यापारी भी स्थिति  को संभालने में कब तक मदद करेंगे. बैंक में सिर्फ जमा करने के लिए पुरानी करेंसी आ रही है.  सौ और पचास  के नोट नहीं आ रहे हैं. वही छोटे नोट भी नहीं आ रहे हैं, स्थिति तनावपूर्ण होती जा रही है. कल शाम कुछ ग्राहकों ने अपना उग्र रूप दिखाया भी था तब स्थानीय पुलिस को बुलाकर स्थिति पर नियंत्रण पा सके.
         ये हाल सिर्फ मुरलीगंज का ही नहीं है. जिले के सिंहेश्वर में भी रूपये नही रहने के कारण तय समय के बाद भी एसबीआई नही खुला. बैंक कर्मी ने नोट नहीं है की बात कही, जिस पर आक्रोशित लोगों ने बैंक के आगे सड़क जाम कर दिया. सिंहेश्वर पुलिस ने लोगों को समझाया और बैंक खुलवा कर जाम हटाया.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...