12 दिसंबर 2016

अद्भुत: राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में सहरसा के निर्मल तबला वादन में सूबे में प्रथम



कला के क्षेत्र में कोसी का नाम एक बार फिर सूबे के मानचित्र पर सबसे अहम रूप से सामने लाते हुए सहरसा के निर्मल कुमार ने वैशाली में आयोजित राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में तबला वादन में प्रथम स्थान प्राप्त किया है ।

निर्मल कुमार सहरसा जिले के कहरा प्रखंड के दिवारी के रहने वाले हैं । उनकी स्कूली शिक्षा मनोहर उच्च विद्यालय से हुई । प्रेमलता अमरेंद्र मिश्र महाविद्यालय से इंटर करने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय से इन्होने संगीत से स्नातक किया एवं बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर करने के बाद अभी बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से ही पी०एचडी० कर रहे हैं ।                       
      संगीत से उनका लगाव बचपन से ही हो गया था, उनके पिता श्री नारायण यादव ने उनके प्रतिभा को जाना और प्रशिक्षण हेतु कोशी क्षेत्र के सशक्त हस्ताक्षर गौतम सिंह के पास भेजा । बाद में उन्हें श्री विपिन किशोर श्रीवास्तव का मार्गदर्शन भी मिला । 
      बताते हैं कि वैशाली में आयोजित राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में जब निर्मल कुमार ने तबला वादन में अपनी प्रतिभा दिखाई तो पूरा सभागार चुप्पी थामे एकटक कोसी के इस बेटे को निहार रहा था.
    बिहार सरकार के कला एवं सांस्कृतिक मंत्री शिवचंद्र राम ने निर्मल कुमार को तबला वादन में अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन कर बिहार में प्रथम स्थान लाने पर इन्हें प्रतीक चिन्ह, अंगवस्त्र तथा प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया. निर्मल कुमार अब रोहतक में होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे ।
(नि. सं.)
[Tag: Saharsa News, Madhepura Times saharsa, Kosi News, Saharsa Talent]

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...