16 दिसंबर 2016

शानदार: सीएम के द्वारा समिधा ग्रुप से पूरे बिहार में कुशल युवा योजना की शुरुआत

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निश्चय यात्रा के दौरान मधेपुरा ने भी कम्प्यूटर शिक्षा में अपने इतिहास का स्वर्णिम दिन देखा, जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे बिहार में कुशल युवा योजना की शुरुआत करने मधेपुरा के समिधा ग्रुप पहुंचे.
जिला मुख्यालय के बाय पार रोड स्थित समिधा ग्रुप, कौशल विकास केंद्र मधेपुरा में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत कुशल युवा योजना का प्रारंभ किया.  मौके पर राज्य के मंत्रीगण चंद्रशेखर जी, अब्दुल गफ्फूर और बिजेंद्र यादव सहित कई आलाधिकारी मधेपुरा के विकास में एक नया अध्याय जुड़ने के साक्षी बने.  
      कार्यक्रम के आरम्भ में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार का स्वागत श्रम संसाधन विभाग के प्रधान  सचिव श्री दीपक कुमार सिंह और समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य ने पुष्पगुच्छ देकर किया. समिधा ग्रुप के छात्रों ने पुष्प की वर्षा से मुख्यमंत्री का स्वागत किया. समिधा ग्रुप के सभी क्लास और व्यवस्था का  निरीक्षण करवाते हुए संदीप शांडिल्य उन्हें रिसेप्शन, थ्योरी क्लास, ऑफिस, लाइब्रेरी होते हुए मुख्य कंप्यूटर लैब तक ले गए. फिर समिधा ग्रुप के छात्राओं ने पूर्ण मिथिला रीतिरिवाज से दीपक और तिलक लगा कर उनका स्वागत किया. समिधा ग्रुप के अध्यक्ष दिलीप कुमार झा और संतोष कुमार झा ने मिथिला पाग और अंगवस्त्र दे कर उन्हें अभिनन्दन किया. मखाना का गुथा माला पहना कर समिधा ग्रुप ने मेम्बर ने उन्हें अपने स्थान पर बैठाया.
     श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार सिंह ने पुरे कुशल युवा प्रोग्राम का चर्चा करते हुए जानकारी दी कि बिहार के तमाम जिलों मे नामांकन का काम चल रहा हैं. इस प्रकार के संस्था को स्वीकृति लेने ले लिए बहुत कड़े मापदंड से गुजरना पड़ा है. अभी मधेपुरा जिले मे समिधा ग्रुप सभी मापदंडों पर पूरी तरह खरा उतरा है. कुशल युवा योजना मे कोई भी छात्र जिनकी उम्र पंद्रह से पचीस साल की है, वो हिस्सा ले सकता है. इस योजना मे उन्हें बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान, संवाद और व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा. इस प्रशिक्षण के बाद छात्र नौकरी के लिए तैयार हो जायेंगे. साथ ही जो छात्र बेरोजगारी भत्ता लेना चाहते हैं उन्हें भी ये प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य होगा. कोई छात्र बिना पढाई के प्रमाणपत्र प्राप्त नहीं कर पायेगा. सारी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही उपलब्ध है. अभी समिधा ग्रुप से सम्पूर्ण बिहार मे इस योजना की शुरुआत की जा रही है.  
       पूरी जानकारी के बाद मुख्यमंत्री जी ने बीस कंप्यूटर पर बैठे छात्रों से सीधे संवाद शुरू की. समिधा ग्रुप की छात्रा प्रियका कुमारी ने कहा कि सर, इस प्रक्रिया से तो खेल-खेल मे कंप्यूटर और इंग्लिश सीखेंगे, बहुत अच्छा लग रहा है कि हम इस क्लास की छात्रा हैं. छात्र बिरेश कुमार ने कहा कि हम पहले पंजाब मे होटल मे सफाई का काम करते थे, मगर समिधा ग्रुप से इस योजना का पता चला तो लगा अपना बिहार मे ही प्रशिक्षण प्राप्त कर हम इज्जत का नौकरी कर पाएंगे और हम बिहार वापस लौट गए. तीन छात्रों के बातों को सुनने के बाद मुख्यमंत्री स्वयं छात्रों से बात करना प्रारम्भ किये.
    अतिप्रसन्न होते हुए उन्होंने कहा कि मैंने युवाओं के विकास के लिए एक सपना देखा था और आज उस सपने को समिधा ग्रुप में धरातल पर आप लोगो के बीच शुरु कर रहा हूँ. मुझे आत्मा से प्रसन्नता हो रही है. पिछले एक साल से हजारो लोग इस योजना को बनाने और इसे क्रियान्वित करने मे अपना खून पसीना एक कर दिए हैं. उन सभी का बहुत बहुत धन्यवाद जिनकी बदौलत आज ये योजना शुरू हो रही हैं. उन्होंने कहा कि पूरी व्यवस्था ऐसी की गयी है जिसका पूरा लाभ एक-एक युवा को मिलेगा. युवा किसी राज्य के रीढ़ होते हैं और ये योजना उसे मजबूती प्रदान करेगी. सात निश्चय मे से एक निश्चय हैं आर्थिक हल युवाओं को बल, और इसी के अंतर्गत हैं कुशल युवा योजना. ताकि हम युवाओं को रोजगार के लिए अच्छी नौकरी के लिए तैयार कर सकें. मुख्यमंत्री ने समिधा ग्रुप के संचालक से कहा कि संदीप शांडिल्य जी, आपके ऊपर ये बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि आप अपने यहाँ से अच्छे से बच्चों को तैयार करें. आप जिस काम को कर रहे हैं ये बहुत बड़ा पुण्य का काम हैं और इस काम को करने से आत्म संतुष्टि मिलती हैं. अंत मे उन्होंने सभी छात्रों को शुभकामनाएँ दी.
      छात्रों के आग्रह पर उन्होंने पूरे बैच, मधेपुरा के जिला पदाधिकारी मो सोहैल, श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह और संदीप शांडिल्य के साथ फोटोग्राफी भी करवाया. जाते वक्त जदयू के प्रदेश प्रवक्ता निखिल मंडल ने मुख्यमंत्री को बुके प्रदान किया. समिधा ग्रुप केबाहर हजारों की संख्या मे खड़े छात्रों का हाथ हिला कर उन्होंने अभिवादन कर प्रस्थान किया.
          जाहिर है, कम्प्यूटर शिक्षा के क्षेत्र में कोसी में आज एक नया इतिहास कायम हुआ है जिसमें मधेपुरा जैसे शहर में अवस्थित समिधा ग्रुप की शिक्षा और व्यवस्था को मुख्यमंत्री तक ने सराहा है और यहाँ से पूरे बिहार में कार्यक्रम की शुरुआत होना बहुत बड़ी बात है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...