10 दिसंबर 2016

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! जानकी एक्सप्रेस का ठहराव कल से मुरलीगंज में भी होगा

वर्ष 2008 में आई प्रलयंकारी बाढ़ के  बाद वीरान सा दिखने वाले मधेपुरा जिले के मुरलीगंज रेलवे स्टेशन को आज अचानक दुल्हन की तरह सजाने सवारने लगे तो अधिकांश लोगों के चेहरे पर ख़ुशी और आश्चर्यमिश्रित भाव थे.
बता दें कि मुरलीगंज की जनता की चिर लंबित मांग जानकी एक्सप्रेस के ठहराव का दिन कल यानि 11 इसम्बर से सुनिश्चित हुआ  है.
    मुरलीगंज रेलवे स्टेशन की बदलती इस बेहतर तस्वीर का पूरा का पूरा श्रेय इलाके के लोग मधेपुरा सांसद राजेश  रंजन उर्फ पप्पू यादव दे रहे हैं. बताया गया कि मुरलीगंज इलाके के लोगों के द्वारा बार-बार मधेपुरा सांसद के सामने मांग रखने पर जानकी एक्सप्रेस का ठहराव पूर्व की भांति पुनः प्रारंभ हुआ है. मुरलीगंज प्रखंड वासियों की तरफ से जानकी एक्सप्रेस के ठहराव के लिए कई बार धरना प्रदर्शन भी किए गए. हमेशा प्रयासरत रहे मुरलीगंज प्रखंड वासियों की उम्मीद आखिर जगमगाई और मुरलीगंज रेल संघर्ष समिति का प्रयास भी रंग लाया.
 
    लोगों का कहना था कि पूर्व में जब छोटी लाइन थी तो यहां जानकी एक्सप्रेस का ठहराव था पर बड़ी लाइन बनने के बाद जानकी एक्सप्रेस का ठहराव मुरलीगंज स्टेशन पर नहीं दिया गया. जिससे यहां की जनता काफी आक्रोशित और आंदोलन के मूड में थी. रेल संघर्ष समिति मुरलीगंज द्वारा भी इस दिशा में कई बार धरना एवं प्रदर्शन के साथ-साथ रेल मंत्री एवं रेल के वरीय पदाधिकारियों को इसका ज्ञापन भी भेजा गया. सांसद पप्पू यादव द्वारा यह कहा गया कि मैं इस दिशा में खुद प्रयासरत हूं आप लोगों को कहने की आवश्यकता नहीं है. मैं जब भी दिल्ली जाता हूं रेल मंत्रालय तथा वरीय  पदाधिकारियों से इस विषय पर जरुर कहता हूं कि कि मुरलीगंज में जानकी एक्सप्रेस का ठहराव और जानकीनगर में कोशी एक्सप्रेस का ठहराव अविलंब सुनिश्चित करें. ऐसे में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सांसद की मांग स्वीकार करते हुए जानकी एक्सप्रेस ठहराव को सुनिश्चित कर दिया.
      मुरलीगंज स्टेशन अधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि रात के  12 बजे  के बाद 11 तारीख हो ही जाएगी. गाड़ी संख्या 15284 जो जयनगर से चल कर कटिहार जाएगी उसके मुरलीगंज आगमन का समय 12 बजकर 38 मिनट और प्रस्थान का समय 12 बजकर 40 मिनट पर है. साथ ही कटिहार से चलकर जयनगर को जाने वाली जानकी एक्सप्रेस जिसका नंबर 15283 मुरलीगंज स्टेशन पर इस गाड़ी के आगमन का समय 2: 38 प्रस्थान का समय 2:40 है.
    इस मौके पर मुरलीगंज स्टेशन की विधि व्यवस्था एवं सभी तकनीकी पहलुओं की बारीकी से छानबीन करते हुए एडीएम एम. के. मंडल काफी व्यस्त नजर रहे थे. रेल पटरी से लेकर हर तरफ की साफ सफाई का भरपूर ध्यान दिया जा रहा था. उनके साथ सहयोग कर रहे इंजीनियर सुनील कुमार भी स्टेशन पर काफी व्यस्त एवं दिशा निर्देश देते हुए दिखे. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...