10 दिसंबर 2016

‘सबों के अधिकार का सम्मान करें’: मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस

मधेपुरा जिला मुख्यालय में डीआरडीए परिसर स्थित झल्लू बाबू सभागार में आज अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया गया, जिसमें मधेपुरा डीएम तथा अन्य अधिकारियों सहित कई गणमान्य लोगों ने भी भाग लिया.
 मौके पर वक्ताओं ने मानवाधिकार को पूरी तरह लागू करने की आवश्यकता पर बल जताया. मधेपुरा के जिला पदाधिकारी मो० सोहैल ने मानवाधिकार के बारे मे चर्चा करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को समाज मे स्वंत्रतता से रहने का अधिकार है. वो सारे अधिकार जो हम समझते हैं उन सभी को जोड़ने का नाम मनवाधिकार है. आप सिगरेट पीते हैं उस पर आप का अधिकार हो सकता है लेकिन आप सिगरेट पी कर किसी मुँह के सामने धुआँ नही दे सकते हैं. अगर देते हैं तो उनके मौलिक अधिकार का हनन है. जिला पदाधिकारी ने कहा कि सबों के अधिकार का सम्मान करना चाहिए, यही मानवाधिकार है. शिक्षाविद और साहित्यकार डॉ. शांति यादव ने कहा कि आप महिलाओं को उनका अधिकार दें. महिलाएँ अपना सब कुछ छोड़ कर आप की और परिवार की सेवा में लगी रहती है. उनके बदले कई जगह उन पर अत्याचार किया जाता है, जिस से उनके मानवाधिकार का हनन होता है. समाज सेवी  मो. शौकत अली ने कहा कि हमें अपने अंदर बदलाव लाना होगा तभी तभी मानवाधिकार को सही दिशा दे सकते हैं.
     शहर के अन्य कई गणमान्य  लोग और पदाधिकारी ने अपनी बातों को रख कर खुद और दूसरों के मानवाधिकार की रक्षा करने की बात कही. करने की बात कही इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्षा मंजु देवी,  दिवाकर कुमार बीडीओ, भूपेन्द्र नारायण  यादव मधेपुरी आदि ने मानवाधिकार के बारे मे लोगों को अपनी बात रख कर रुबरू कराया. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...