01 दिसंबर 2016

मधेपुरा में निजी विद्यालय के शिक्षक सीखेंगे ‘इन क्लास रूम मैनेजमेंट’

मधेपुरा में आगामी 4 दिसंबर को निजी विद्यालय के शिक्षकों का इन क्लास रूम मेनेंजमेंट’ विषय पर जिला स्तरीय शैक्षणिक कार्यशाला कला भवन मधेपुरा में आयोजित किया जाएगा.
शिक्षकों के कार्य को अधिक प्रभावी बनाने हेतु दिल्ली के पी सी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा इन क्लास रूम मेनेंजमेंटविषय पर कार्यशाला होने जा रहा है जिसमें लगभग 250 शिक्षक शिक्षण शैली को अधिक प्रभावी बनाने के गुर सीखेंगे.
    प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन, मधेपुरा के जिला अध्यक्ष श्री किशोर कुमार ने जानकारी दी कि आज के इस परिवेश में बच्चे पुस्तकों से धीरे-धीरे दूरी बना रहें है.  प्रत्येक घर की समस्या है कि बिना ट्यू लिए बच्चे विद्यालय के वर्क को सही तरीके से नहीं बना पाते हैं एवं अभिभावकों की व्यस्तस्ता के कारण वे अपने बच्चों पर समुचित ध्यान नहीं दे पाते है. ऐसे विषम परिस्थिति में विद्यालय के शिक्षकों द्वारा वर्ग संचालन करना कठिनाई भरा होता है. उम्मीद है कि इस तरह के कार्यशाला से शिक्षक बच्चे के मनोभाव को पढ़ते हुए वर्ग संचालन करेंगें जिससे बच्चों को वर्ग में ही विषय-वस्तु सही तरीके से समझ में जाएगा तथा उसे पढ़ाई सरल लगने लगेगा.
    सीबीएसई बोर्ड विद्यालयों में बोर्ड ने भी इस तरह का कार्यशाळा अनिवार्य कर दिया है. पी सी ट्रेनिंग सेंटर के ट्रेनर मिस पूजा ने जानकारी दी कि कार्यशाळा में भाग लेने वाले शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा, जो समय पर काम आएगा. बताया गया कि अभी तक मधेपुरा प्रखंड से 70, सिंहेश्वर प्रखंड से 20, गम्हरिया प्रखंड से 20, शंकरपुर प्रखंड से 10, मुरलीगंज प्रखंड से 30, बिहारीगंज प्रखंड से 25, उदाकिशुनगंज प्रखंड से 20 तथा चौसा प्रखंड से 10 शिक्षकों की सूची प्राप्त हुए हैं.
(नि.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...