15 दिसंबर 2016

निश्चय यात्रा: सुपौल में सीएम की चेतना सभा में मंत्री से लेकर डीजीपी, किसने क्या कहा?


सुपौल| निश्चय यात्रा के दौरान गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित गांधी मैदान में चेतना सभा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के प्रारंभ में डीएम बैद्यनाथ यादव ने आगत अतिथियों का स्वागत किया.
मौके पर मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्री, विधायक अतिथियों का गुलदस्ता देकर अभिनंदन किया गया. सभा को  संबोधित करते डीएम श्री यादव ने बताया कि जिला परामर्श केंद्र में अब तक 3500 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. उन्होंने आदर्श पंचायत बलहा की चर्चा करते कहा कि पंचायत को खुले में शौच मुक्त कर दिया गया है. आगामी 31 मार्च तक जिले के अन्य 25 पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है. सभा के उपरांत धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त अखिलेश कुमार झा ने किया. सभा का संचालन जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार झा ने किया. 

सात निश्चय योजनाओं से लोगों का सुधरेगा जीवन स्तर : विजेंद्र
  बिहार सरकार के उर्जा एवं वाणिज्य कर मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने गुरुवार को चेतना सभा के दौरान सुपौल की ऐतिहासिक धरती को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जय प्रकाश नारायण एवं डॉ राम मनोहर लोहिया की कर्म भूमि बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का अभिनंदन किया. उन्होंने बताया कि 1934 के भीषण भूकंप के बाद महात्मा गांधी का यहां आगमन हुआ था. वहीं स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान नेपाल जेल से भागने के बाद जेपी एवं लोहिया ने सुपौल को कुछ दिनों के लिये अपना कार्य क्षेत्र बनाया था. मंत्री श्री यादव ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना की जम कर सराहना की. उन्होंने कहा कि लोगों का जीवन स्तर सुधारने में सात निश्चय की महत्वपूर्ण भूमिका है. इस कार्यक्रम से युवाओं के भविष्य का रास्ता सुलभ होगा. वहीं किसानों में भी समृद्धि आयेगी. साथ ही महिलाओं को भी विशेष तौर पर लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि सीएम ने इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित कर एक नया इतिहास रचने का काम किया है. जिसके लिये वे सदा याद किये जायेंगे. 

शराबबंदी का पूरी दुनिया में हो रहा स्वागत : अब्दुल गफ्फूर 
चेतना सभा को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के अल्प संख्यक कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ने सीएम नीतीश कुमार द्वारा सूबे में लागू की गयी विकाशसील योजनाओं की जम कर तारीफ की. उन्होंने कहा कि सीएम ने शराबबंदी का निर्णय लेकर जन हित में एक ऐतिहासिक पहल की है. जिसका बिहार भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में स्वागत हो रहा है. उन्होंने इस महत्वपूर्ण निर्णय के लिये सीएम की सोच को सलाम कहा. मंत्री ने कहा कि बिहार अभूतपूर्व विकास की ओर तीव्र गति से अग्रसर है. आलम यह है कि विपक्ष के पास अब बोलने के लिये कोई मुद्दा ही नहीं रह गया है. डॉ गफ्फूर ने राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफल बनाने हेतु आम लोगों से सहयोग का आह्वान किया.

सात निश्चय महागठबंधन सरकार की महत्वपूर्ण पहल: चंद्रशेखर
सभा को संबोधित करते हुए आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि सात निश्चय योजना महागठबंधन सरकार की महत्वपूर्ण पहल है. जो सूबे के विकास में मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि पहले कुछ खास बाबुओं की बस्ती में विकास हुआ करता था. अब गरीबों की झोपड़ी भी विकास की रौशनी से रौशन हो रहा है. उन्होंने कहा कि योजना के कार्यान्वयन से गांधी, अंबेदकर, महात्मा फूले, जेपी लोहिया का सपना साकार होगा. आपदा मंत्री ने नशा मुक्त बिहार के साथ ही नशा मुक्त देश बनाने की अपील की. 

शराब की जगह अब चाय पीते हैं लोग : हारूण 
चेतना सभा में बोलते हुए विधान परिषद के उप सभापति मो हारूण रशीद ने राज्य सरकार द्वारा लागू की गयी शराबबंदी की सराहना की. उन्होंने कहा कि शराबबंदी की वजह से कई लोगों का जीवन के साथ ही उनकी दिनचर्या भी बदल गयी है. उन्होंने बताया कि पहले सुबह शाम शराब का घूंट भरने वाले लोग अब चाय की चुस्की लेने लगे हैं. उन्होंने इस निर्णय के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी. 

शराबबंदी से कानून व्यवस्था सुधरी : डीजीपी
बिहार के डीजीपी पीके ठाकुर ने गुरुवार को जिला मुख्यालय में चेतना सभा को संबोधित करते हुए शराबबंदी कानून की तारीफ की. उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद सूबे में कानून व्यवस्था में भी व्यापक सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बावजूद अब भी कई स्थानों पर चुपके से शराब की होम डिलेवरी करने की सूचना मिल रही है. ऐसे लोगों को बख्सा नहीं जायेगा. मादक दवा के प्रति भी पुलिस सक्रिय है. नशे के कारोबारियों पर पुलिस की निगाह है. पकड़े जाने पर इन लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी. 

बिहार की योजना देश के लिये मिशाल : विकास आयुक्त 
चेतना सभा के दौरान बोलते हुए बिहार के विकास आयुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने बिहार में चल रहे विकास कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि बिहार में विकास संबंधी चल रही योजनाएं देश के लिये मिशाल बन रही है. कहा कि सीएम का कार्यक्रम सुशासन का अंग बन गया है. सभी क्षेत्र में मिशन मोड पर काम चल रहा है. समय सीमा के अंदर इसे सफलता पूर्वक अंजाम दिया जायेगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...