28 नवंबर 2016

'समय का सदुपयोग करें और मंजिल की और बढ़ते रहें': पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम


नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा के सौजन्य से कृष्ण युवा क्लब चौसा के बैनर तले आज जिले के जनता हाई स्कूल चौसा के परिसर में एक दिवसीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

उद्घाटन  चौसा थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह, पूर्व उपप्रमुख विनोद सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इसके बाद सभी आगंतुकों ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की.
         उपप्रमुख विनोद सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए कहा कि वर्तमान में हमारी महिला किसी से पीछे नही है. नीतीश सरकार ने महिलाओ को 50 प्रतिशत आरक्षण देकर बहुत बड़ी कृपा की है. हर कार्य में महिला आज पुरुषों के साथ कंधे से कंधे मिला कार्य कर रही है. उपस्थित बालिकाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बालिकाए पढने पर ज्यादा ध्यान दें ताकि हमारा समाज रुढ़िवादी परम्परा को तोड़ सके. पूर्व बीस सूत्री अध्यक्ष अम्बिका गुप्ता ने कहा कि शिक्षा के अलावे कई आयाम हैं जिन्हें बच्चों को सीखने की आवयश्कता है. रुढ़िवादी परम्परा को तोड़ने की जरूरत है यह तभी संभव है जब हम शिक्षित होंगे. देश के कर्णधार होते हैं बच्चे, उन्हें अच्छी शिक्षा की जरुरत है. बच्चे अपना पूरा समय पढाई में दें अन्यथा समय बीतने के बाद कुछ भी हासिल नहीं होगा. समय का सदुपयोग करें और अपनी मंजिल की और बढ़ते रहें. उन्होंने अपने जीवन से सम्बंधित घटनाक्रम और कहानी के माध्यम से बच्चों का मार्गदर्शन किया.
        बाबा विशु राउत महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. उत्तम कुमार ने कहा कि अनुशासन हम सबों के लिए महत्वपूर्ण हैं. शिक्षा के बिना हर मानव अधूरा है. बच्चे अपने शक्ति का क्षय अच्छे काम में करें तभी आगे बढ़ सकेंगे अन्यथा दिशाहीन हो जायेंगे, फिर पछतावे के सिवा कुछ नहीं मिल पायेगा. इसलिए शक्ति संचय करने की आवश्यकता है. चिकित्सा पदाधिकारी डा. अमित कुमार ने स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए कहा कि आम लोगों में खून की कमी हो रही है. लोग अधिक से अधिक बीमार पड़ रहे हैं. लोग स्वच्छता पर कम ध्यान दे रहें हैं. हम सभी जानते हैं स्वास्थ्य ही धन है पर लापरवाही से इस शरीर को रोग का घर बनाते जा रहें हैं.उन्होंने चिकित्सा जगत पर विस्तृत रूप से चर्चा कर बच्चों का मार्गदर्शन किया. थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह ने पुलिस प्रशासन की सहयोग सम्बन्धी चर्चा पर कहा कि पुलिस जनता की मित्र है. अब पहले वाली पुलिस नहीं रही.जनता के बिना अपराध पर नियन्त्रण असंभव है. जनता के सहयोग से ही अपराध मुक्त हो सकता है. बच्चे स्वाध्याय जरुर करें. मानता हूँ डिजिटल युग आ गया है पर पढने वाले बच्चो को कीमती मोबाईल की कोई जरुरत नहीं है. उन्हें पूरा समय पढाई पर देना चाहिये. अभी समय की बर्बादी करना उचित नहीं है. उन्होंने पुलिस पर विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए बच्चों को नशे से दूर रहने और करने वालों का विरोध करने की बात कही.
       कार्यक्रम में वक्ताओं ने योजना समिति, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना,महिला सशक्तिकरण, शौचालय निर्माण कार्यक्रम, कौशल विकास योजना, ग्रामीण विकास योजना, पुलिस प्रसासन की सहयोग सम्बंधित, हेल्थ केयर, सफाई अभियान चर्चा, युवा की देश में भूमिका एवं पत्रकार की भूमिका एवं उनकी हो रही शर्मनाक हत्या और कई बातों पर चर्चा किया गया. 
      इस मौके पर नेहरु युवा केंद्र मधेपुरा के जिला समन्वयक अजय कुमार गुप्ता, सतीश कुमार सुमन, संतोष कुमार, कुंजबिहारी शास्त्री, आफताब आलम, अजय कुमार खुशबू समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे. इस मौके पर जनता उच्च विद्यालय चौसा की छात्राओ ने बेटी पढाओ-बेटी बचाओ पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता बिरेन्द्र कुमार बीरू और धन्यवाद ज्ञापन राहुल कुमार ने किया. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...