पशुओं के बांझपन के बारे में दी जानकारी और किया इलाज

मधेपुरा जिले के घैलाढ प्रखंड क्षेत्र में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग बिहार लाइव स्टॉक डेवेलपमेंट एजेंसी द्वारा एक शिविर आयोजित किया गया.
प्रायोजित पशु बांझपन चिकित्सक एवं एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन प्रखंड के प्रमुख सुमन देवी एवं घैलाढ पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार मंटू की अध्यक्षता में किया गया.  पशु चिकित्सा पदाधिकारी गम्हरिया डॉ गुणानंद सिंह ने प्रखंड के  पंचायतों से आए पशुपालकों  को इस शिविर के बारे में विस्तार रूप से जानकारी दी एवं पशु में बांझपन के लक्षण के बारे में बताया. वही प्रखंड के विभिन्न पंचायत से पशुपालक द्वारा लाये अपने-अपने बांझपन के पीड़ित पशुओ का डॉ मनोज कुमार मंटु के द्वारा मुफ्त इलाज किया गया. इस परीक्षण शिविर के जरिये लगभग 90 भैंस, 25 गाय, 18 बकरियां तथा कुछ मुर्गी का मुफ्त में इलाज कराया गया. 
        शिविर लगने के कारण घैलाढ प्रखंड के पशुपालकों में ख़ुशी का माहौल देखा गया. मौके पर अनुसेवक रविंद्र कुमार भारती, डाटा ऑपरेटर धर्मेन्द्र कुमार, पशुपालक नवीन कुमार, नन्दकिशोर, कपिलेश्वर महतो, शंकर मंडल, सुनील कुमार समेत दर्जनों पशुपालक इस शिविर में उपस्थित हुए.
(रिपोर्ट: लालेंद्र कुमार)
पशुओं के बांझपन के बारे में दी जानकारी और किया इलाज पशुओं के बांझपन के बारे में दी जानकारी और किया इलाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 03, 2016 Rating: 5
Powered by Blogger.