26 नवंबर 2016

‘कौशल विकास से ही होगा देश का विकास’: प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज में आज नेहरु युवा केंद्र, मधेपुरा और आयोजक  ग्लोबल इंस्टिट्यूट और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड सामाजिक सेवा संस्थान की ओर से कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ.
कार्यक्रम के उदघाटनकर्ता  चंद्रभूषण गुप्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी उदाकिशुनगंज थे जबकि
मुख्य अतिथि  उत्पल हिन्वान, अंचलाधिकारी, उदाकिशुनगंज, अजय कुमार गुप्ता, नेहरु युवा केंद्र,  जिला समन्वक मधेपुरा तथा अमित कुमार गौतम निदेशक सह सचिव ग्लोबल इंस्टिट्यूट और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड सामाजिक सेवा संस्थान थे.
    कार्यक्रम का उदघाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया उपरोक्त मोके पर उदघाटन कर्ता चंद्रभूषण गुप्ता  ने कहा कि कौशल विकास से ही होगा देश का विकास. श्री गुप्ता ने कहा कि कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत सरकार निरंतर प्रयास कर रही है एवं युवा के लिए इसके अंदर कई योजनाओ को शीघ्र ही कुछ दिनों के अंदर लाने का कार्य चल रहा है, जिसमे छात्रों को लाभ मिलेगा. नेहरु युवा केंद्र, मधेपुरा एवं गौतम इन्फोटेक व ग्लोबल इंस्टिट्यूट और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड सामाजिक सेवा संस्थान के सामूहिक प्रयास से उदाकिशुनगंज के छात्रों के लिए किया गया प्रयास सराहनीय है और छात्रों को योजना से काफी फायदा मिलेगा.
मुख्य अतिथि श्री उत्पल हिन्वान ने कहा कि छात्रों की उपस्थिति ही बता रही है कि छात्रों को कितनी उत्सुकता है. जिला मुख्यालय से दूर होकर भी इस तरह के कार्यक्रम एवं योजना को प्रारंभ होने से ग्रामीण स्तर के छात्रों को आगे बढने मे काफी बल मिलेगा. मुख्य अतिथि श्री अजय कुमार गुप्ता ने कहा कि नेहरु युवा केंद्र के द्वारा संचालित कार्यक्रम ४ माह तक चलेगी एवं २५ प्रतिभागी को बेसिक एवं टेली का प्रशिक्षण दिया जाना है. 
    मुख्य अतिथि श्री अमित कुमार गौतम ने कहा कि हमारी संस्थान बिहार को तकनीकी संबल बनाने के लिए नित्य नए कार्य कर रही है, लेकिन ये तभी संभव है जब ग्रामीण स्तर पर लोगो मे जागरूकता आएगी और युवा आगे बढकर एवं ऐसे कार्यक्रम मे भाग लेकर प्रशिक्षित हो. श्री गौतम ने कहा कि प्रखंड स्तर पर कंप्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र को खोलने का मकशद ही यही है कि ग्रामीण स्तर पर विकास हो.
 कार्यक्रम के स्वागताध्यक्ष विक्रम कुमार निदेशक गौतम इन्फोटेक उदाकिशुनगंज थे जबकि मंच संचालन मुकेश कुमार ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन तुषार कुमार ने किया. मौके पर स्थानीय उप-मुखिया, समिति, अरुणदेव झा, विकास झा शिक्षक, प्रशिक्षक एवं काफी मात्र मे छात्र/छात्राएँ उपस्थित थे.
(नि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...