08 नवंबर 2016

मधेपुरा का अमेरिका कनेक्शन: अमेरिकी चुनाव से एनआरआई परिवार उत्साहित

भारत और अमेरिका के मधुर संबंधों को लेकर मधेपुरा में रहने वाले NRI (Non Resident Indian) परिवार के सदस्य खासे उत्साहित हैं.
मधेपुरा जिले के सरोपट्टी गाँव में रह रहे लोगों ने अपनी अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जहाँ अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से नया राजनीतिक अध्याय शुरू होगा ही,भारत में भी अमेरिका में हो रहे चुनाव से नयी रणनीति बनेगी.      
        जानकारी के अनुसार जिले के सिंहेश्वर प्रखंड के सरोपट्टी गाँव के नित्यानंद सिंह के परिवार से लगभग 80 से ज्यादा लोग अमेरिका में 45 वर्षों से रह रहे हैं. इन लोगों को अमेरिका में मताधिकार भी प्राप्त है. उक्त बातों की जानकारी देते हुए अमेरिका में रह रही सुश्री गीता सिंह ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि हम और हमारे परिवार के लगभग 80 से ज्यादा लोग अमेरिका में रह रहे हैं. हम लोग चाहते हैं कि भारत और अमेरिका के सम्बंध और भी अच्छे हों ताकि दुनियां के दोनों शक्तिशाली देशों को को एक दूसरे से सहयोग प्राप्त हो सके. जिससे भारत के बिहार और झारखण्ड में विकास की झड़ी लग सके और यहाँ के लोग भी अमेरिका जैसे खुशहाल हो सके. एक सवाल के जबाब में सुश्री गीता सिंह ने कहा कि भारतीय मूल के ज्यादातर लोग चाहते हैं अमेरिकी चुनाव में हिलेरी क्लिंटन की जीत हो. हालाँकि उन्होंने कहा कि वैसे जिसकी भी जीत हो अमेरिका में लगातार प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से भारत की अमेरिका के साथ आपसी सम्बन्ध काफी मधुर हो चुके हैं तथा यदि और भी मधुर हो तो भारत का विकास अधिक होगा.       
        सुश्री गीता सिंह के परिवार में छात्रा चांदनी सिंह और प्रगति सिंह ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लगातार अमेरिका दौरा से भारत और अमेरिका का सम्बन्ध मधुर हो रहे हैं. आने वाले समय में हम लोगों को भी पठन-पाठन में काफी बल मिलेगा. भारत में भी अमेरिका जैसे पढ़ाई का माहौल बने ताकि यहाँ के छात्र और छात्रा भी पढ़कर और अधिक उंचाई को छू सके. छात्राओं ने कहा कि अमेरिका के चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं और भारत के साथ संबंधों और विकास से भी जुड़ा है.       
        ज्ञात हो कि नित्यानंद सिंह के परिवार वालों ने मधेपुरा के विकास में भी समाजहित को ध्यान में रखते कई बड़े योगदान किये हैं. इनके परिजनों ने अमेरिका में रहकर भी गाँव में निजी चिकित्सा केंद्र का निर्माण किया है जिसमें अपने खर्चे से चिकित्सक को रखकर गरीबों की सेवा की जाती है.  इतना हीं नहीं बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में भी प्रतिमा धर्मशाळा की निर्माण कर इन्होने एक अलग पहचान बनायी है. इनके परिजनों के द्वारा कई ऐसे कार्य समाजहित में किये हैं जो गाँव हीं नहीं पूरे प्रखंड स्तर पर चर्चा का विषय बना हुआ है.     
      जाहिर है मधेपुरा का अमेरिका कनेक्शन वहां के चुनाव की सारी गतिविधियों पर ध्यान रखा हुआ है और इस क्षेत्र समेत भारत का विकास अमेरिकी राजनीति से जुड़ा है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता.
(Report: Kumar Shankar Suman, Sub-Editor)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...