09 नवंबर 2016

ये है फॉर्म, इसे भरकर बदल सकते हैं 500 और 1000 रूपये के नोट

बीती रात यानि 8 नवम्बर 2016 के 12 बजे के बाद से 500 और 1000 रूपये मूल्य के नोट अब वैध नहीं रहे और विनिमय से बाहर हो गए हैं, पर हमें घबराने की जरूरत नहीं है.
माना जाता है कि ब्लैक मनी और फेक करेंसी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने ये ऐतिहासिक फैसला लिया है. हाल में कई जगहों से भ्रष्टाचारियों के घरों से बहुत अधिक मात्रा में जो भी नोट बरामद हुए हैं वे यही बड़े नोट थे. जाहिर है सरकार के इस फैसले से कहीं-न-कहीं काला धन रखने वालों को धक्का लगेगा और एक मात्रा से अधिक वे इन करेंसी को बैंकों से भी नहीं बदल पायेंगे. हालाँकि गोल्ड, जमीन, फ़्लैट आदि के रूप में काला धन रखने वालों पर अभी शामत आनी बाकी है. सरकार को चाहिए कि आय से अधिक संपत्ति वालों पर भी सीधी कार्रवाई तेज करें.
    पर आम लोगों के लिए घबराने की कोई बात नहीं है. कल 10 से लेकर अगले 30 दिसंबर 2016 तक आप बैंकों या पोस्ट ऑफिसों में जाकर अपने पास के 500 और 1000 रूपये मूल्य वाले पुराने नोटों को बदल सकते हैं. इसके लिए बस आपके पास आधार कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड, सरकारी या पब्लिक सेक्टर यूनिट से जारी आइडेंटिटी कार्ड में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए.  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एनेक्सर-5 के तहत इन प्रचलन से बाहर हो गए नोटों को बदलने के लिए एक फॉर्म जारी किया है, जिसे भरकर आप पुराने 500 और 1000 रूपये मूल्य वाले नोटों के साथ बैंक या पोस्ट ऑफिस में इसके लिए ख़ास तौर पर बनाये जा रहे काउंटर पर अपने रूपये बदल सकते हैं. या फिर यदि आपका बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है तो भी आप जमा कर सकते हैं.
    बता दें कि 30 दिसंबर 2016 के बाद भी आप रिजर्व बैंक की कुछ शाखाओं पर अपने नोट बदल सकते हैं पर साथ में घोषणा पत्र भी जमा करना होगा.
    हालांकि इस बीच 30 दिसंबर तक रूपये बदलने की तिथि को देखते हुए कई दुकानों को अभी 500 और 1000 रूपये के नोट लेने से कोई एतराज नहीं है. 
पूरी जानकारी के लिए रिजर्व बैंक के इस नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें. यहाँ क्लिक करें.
(नि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...