13 नवंबर 2016

बैंक ग्राहकों ने भेजा त्राहिमाम सन्देश: बैंक पहुंचकर डीएम ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

मधेपुरा जिला के मुरलीगंज नगर पंचायत में किसान, मजदूर, दाह संस्कार करने वाले, रोगी के परिजन, सभी के सभी बैंक में लाइन में खड़े नजर आ रहे थे.
बताया गया कि किसी ग्राहक ने जिला पदाधिकारी को यहां के शाखा प्रबंधक के द्वारा नोट जमा करने वालों को मनमाने ढंग से सुविधा दिए जाने की शिकायत की.
       बैंक के ग्राहकों द्वारा भेजे गए त्राहिमाम संदेश के उपरांत जिला पदाधिकारी  मो. सौहेल द्वारा आज मुरलीगंज नगर पंचायत के सभी बैंक पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया गया. सर्वप्रथम बैंक ऑफ़ इंडिया और फिर भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में पहुंच कर वहां महिलाएं एवं पुरुष ग्राहकों की भीड़ को देखकर उन्होंने शाखा प्रबंधक एवं बैंक में मौजूद ग्राहकों को ध्वनि विस्तार  यंत्र का उपयोग  करते  हुए  कहा कि बैंक में ₹ 500 और ₹ 1000 का नोट 30 दिसंबर तक बैक जमा किए जा सकेंगे. सबसे बड़ी समस्या अभी मुद्रा बदलने की तथा पैसे के निकासी करने  की है. उन्होने कहा है कि सबसे पहले जिन लोगों को ₹ 4000 बदलने हैं उन्हें पैकेट बनाकर रुपया बदलने के लिए अलग से दो काउंटर की व्यवस्था की जाए. कहा कि साथ ही साथ महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए उनके पैसे जल्द से जल्द बदल दिए जाएं, जिससे घर जाकर वे घर के कामकाज को संभाल सके. महिलाओं के लिए अलग से काउन्टर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी ने बैंक मैनेजर को स्पष्ट दिशा-निर्देश दिया कि प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले पुराने ₹ 500 के नोट को बदलें. जमा करने वालों को उच्च प्राथमिकता के साथ ना देखा जाए क्योंकि जमा करने के लिए 30 दिसंबर तक का समय है.
      वहां से निकलने के बाद जिलाधिकारी केनरा बैंक की शाखा में पहुंचकर वहां के माहौल को देख कर उन्होंने लोगों से अपील की कि बदलने वाले अलग लाइन में जाएं और जमा करने वाले अलग लाइन में. शाखा प्रबंधक को उन्होंने निर्देश दिया कि सबसे पहले महिलाओं के पुराने 500 और 1000 के नोट बदलें, फिर पुरुष ग्राहकों के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था करें. बैक में अफरातफरी के माहौल  देखकर जिला पदाधिकारी स्वयं  काउंटर  के समीप पहुंच गये और लोगों को समझाते हुए पंक्तिबद्ध खड़े होकर रुपए लेने की बात कही. सभी शाखा प्रबंधक को नियमानुकूल कार्य सम्पादन करने को कहा जिससे किसी भी  ग्राहक  को असुविधा न हो.
(Report: Sanjay Kumar)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...