25 नवंबर 2016

शर्मनाक: मधेपुरा में दुर्लभ प्रजाति के हिरण की हत्या, खाने की तैयारी में थे लोग

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड के लालपुर सरोपटटी वार्ड नंबर 5 में वहशी लोगों ने दुर्लभ प्रजाति के भूरे रंग के हिरण की पीट पीट कर हत्या कर दी.
शंकरपुर प्रखंड के सोनवर्षा पंचायत के मुखिया पति भूमि यादव के प्रयास से देर शाम तक बिना सिर धड़ बरामद किया गया. शर्मनाक बात ये रही कि कुछ लोग उसे खाने की नीयत से उसके टुकड़े कर रहे थे. मामले की जानकारी होते ही घटनास्थल पर वन विभाग के अधिकारी भी हिरण के शव को वापस लेने के लिए आ गये. बताया गया कि हिरण के मुंह और पिछले भाग में चोट के निशान और खून लगे थे. हिरण कहाँ से आया और किन लोगों ने मिलकर उसकी हत्या की, इस बात को लेकर गांव में कई तरह की चर्चा हो रही है. जबकि खुल कर कोई कुछ नहीं बोल रहा है.

क्या है घटना :- कुछ लोग बताते हैं कि गुरुवार को कहीं से भटक कर एक हिरण लालपुर के वार्ड नंबर 5 में आ गया था. वहीँ बांस के खेत में  चरने के दौरान कुछ लोगों ने उसे देखा और लाठी डंडे से बुरी तरह पिटाई कर दी, जिससे उसकी मौत हो गई. इसके बाद महादलित समुदाय के कुछ लोग खाने की नीयत से घर ले गये. जबकि कुछ लोगों का कहना है कि हिरण को पहले ही मारकर बांस के खेत में फेक दिया. ग्रामीण सिर्फ उसे लेकर घर आये थे. हिरण की खबर गांव में फैलते ही इसकी खबर वन विभाग के अधिकारियों को भी हो गई. इससे पहले कि हिरण के शव को ठिकाने लगा दिया जाता, वन विभाग के कर्मचारी पहुंच कर हिरण के शव को अपने कब्जे में कर पूछताछ करने लगे. उसी समय कुछ लडके आये और मुखिया जी पंचायत करेगे कह कर हिरण के शव को लेकर भाग गये. उसके बाद वनकर्मी सोनवर्षा के मुखिया के परिजन भी शव के खोज में निकल चुके थे. काफी देर बाद पता चला कि कुछ लोग बांस के खेत में हिरण के टुकड़े कर रहे थे. लोगों को आते देख वे लोग हिरण का सर ले कर भाग गए. उसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने शेष भाग को जब्त कर लिया.

शव लेकर भागने वाले का पता चल गया:-  घटनास्थल पर मौजूद रेंजर सुरेन्द्र किशोर वर्मा ने बताया कि जिसने शव गायब किया था उसकी पहचान हो गई है. वह उसी गांव का प्रयाग ऋषिदेव है. व्यक्ति बाइक से आया था और शव लेकर भाग गया था. बाइक का नंबर नोट कर लिया गया है. उसके साथ-साथ अन्य लोगों पर वन्य जीव संरक्षण कानून के तहत गैर जमानतीय धाराओं में केस दर्ज किया जायेगा. श्री वर्मा ने बताया कि उस युवक को  ऐसा करने से मना किया तो उसने धक्का मुक्की भी किया.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...