08 नवंबर 2016

500 और 1000 के नोट अब नहीं चलेंगे, पर चिंता न करें, बदलने का है समय

काला धन को लेकर सरकार ने 500 और हजार रूपये पर बड़ा फैसला लेते हुए इसे आज रात्रि यानि 8 नवंबर-9 नवंबर की मध्यरात्रि सेबंद कर दिया है.
जनता के नाम अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 500 और 1000 रुपये के नोट कोई भी व्यक्ति 10 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 तक बैंक या डाकघर के खाते में जमा करवा सकते हैं.  उन्होंने कहा कि आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. यदि किसी अन्य कारणवश अगर आप 30 दिसंबर तक ये नोट बैंकों या पोस्ट ऑफिसों में जमा नहीं कर पाए, तो भी आपको एक अंतिम वसर भी दिया जाएगा, जिसके तहत रिजर्व बैंक की कुछ शाखाओं में ये नोट जमा करने की सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि इन दोनों नोटों के अलावे बाकी सभी नोट और सभी सिक्के जारी रहेंगे.
   इसके अलावे अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर विदेश से आ रहे या जा रहे लोगों के पास यदि पुराने नोट हैं तो ऐसे नोटों की 5000 रुपये तक की राशि को नये औनोटों से बदलने की सुविधा मिलेगी. अगले 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट दिए जा सकेंगे.
सभी सरकारी अस्पतालों में भी 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक पुराने 500 रूपये के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे. सरकार ने 500 रूपये और 2000 रूपये मूल्य के नए नोट उतारने का फैसला लिया है. यह भी बताया गया कि 9 और 10 नवंबर को कुछ ATM काम नहीं कर सकते हैं. 
     माना जाता है कि काला धन को लेकर यह बड़ा फैसला लिया गया है.
(संकलन: संजय कुमार )

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...