26 अक्तूबर 2016

मधेपुरा: कब्रिस्तान के लिए हिन्दू ने जमीन की दान

मधेपुरा जिले में एक बार फिर साम्प्रदायिक एकता की मिसाल देखने को मिली है.
जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के श्रीनगर पंचायत के चिकनी महाल जमीन पर वर्षों से चल रहे जमीन विवाद पर साम्प्रदयिक एकता दिखाते हुए समाधान निकल गया है.
          मिली जानकारी के अनुसार श्रीनगर निवासी महेंद्र प्रसाद यादव (सेवा निर्मित शिक्षक), शिवेंद्र यादव, स्वर्गीय कामेश्वर यादव, रामदेव यादव आदि लोगो के खतियानी जमीन को जो कुछ वर्ष पहले से इस चिकनी महाल जमीन पर कमलपुर के कुछ लोगो ने कब्रिस्तान की जमीन जमीन समझ कर अपनाने का प्रयास किया था, लेकिन जमीन मालिक ने इस विवाद की लिखित जानकारी थाना व आंचलाधिकारी  को दिया. आवेदन पर थानाध्यक्ष  व अंचलाधिकारी  और समाज के गणमान्य लोगों ने दोनों पक्षों के बीच के मामला सुलझाने का प्रयास किया. लेकिन मामला नही सुलझने पर इस मामले को न्यायालय में भेज दिया गया. कुछ वर्षो के बाद न्यायालय का फैसला जमीन मालिक के पक्ष में आया.
          इसी बीच थानाध्यक्ष संजीव कुमार व अंचलाधिकारी सतीश कुमार ने श्रीनगर गांव पहुँच कर दोनों पक्षों के बीच बातचीत कर एवं इस पंचायत के मुखिया, सरपंच एवं कई गणमान्य लोगों से भी बात की. इस दौरान महेंद्र प्रसाद यादव ने अपने फरीको को समझा-बुझा कर कमलपुर के मुस्लिम समुदाय के लोगो को चिकनी महाल की जमीन में से 22 डिसमल पंचो के बीच दान में देने की बात कही.  इसकी जानकारी अंचलाधिकारी सतीश कुमार व थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने अपने वरीय पदाधिकारी को दी. जानकारी मिलते ही मधेपुरा सदर एसडीओ संजय कुमार निराला तथा एएसपी राजेश कुमार ने जगह स्थल पर पहुँच कर निरीक्षण किया और जमीन की नापी करा कर प्रशासनिक ढंग से घेराबंदी करवाने की बात कही. जमीन दान को लेकर इस क्षेत्र में सभी लोगो में एक विशाल साम्प्रदयिक एकता का माहौल है. मौके पर जमीन दाता एवं पंचायत के मुखिया जयनन्दन यादव, सरपंच सुरेश चन्द्र यादव, मो कनकुल मो उस्मान अदि कई ग्रामीण मौजूद थे.
(रिपोर्ट: लालेंद्र कुमार)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...