15 अक्तूबर 2016

वास्तविकता के काफी करीब है प्रेम पर आधारित बिनोद मैरता की उपन्यास ‘अ रोज ऑन द प्लेटफार्म’: कल मधेपुरा में विमोचन

किसी का प्यार पाने के लिए झूठ बोलना शायद आम बात है, पर एक शादीशुदा का विवाहेत्तर सम्बन्ध के लिए झूठ बोलना क्या कई जिंदगियों से खेलना नहीं है? पर समय रहते यदि खुद को न संभाला तो कई जिंदगियां दांव पर लग जाती है.
            जर्नलिस्ट, ट्रांसलेटर, ब्लॉगर तथा राइटर  बिनोद बिनोद मैरता की उपन्यास ‘अ रोज ऑन द प्लेटफार्म’ आम आदमी से काफी हद तक जुड़ी हुई कहानी है. प्रेम कथा भले ही दिल्ली के मैट्रो से जोड़कर लिखी गई है, पर साधारण और समझने लायक अंग्रेजी में लिखी कहानी कस्बाई इलाके के लोगों को भी अपने ही बीच की लगेगी.
बड़े मैगजीन और न्यूजपेपर्स जैसे द सन, एशियन एज, टाइम्स ऑफ़ इंडिया आदि में बिनोद मैयत्रा की कवितायें और आलेख आदि पहले प्रकाशित होते रहे हैं, पर उपन्यास उनकी पहली है. और कोसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि ‘A Rose on The Platform’ का विमोचन कल मधेपुरा में ही साहित्यकारों और शिक्षाविदों के द्वारा मधेपुरा जिला मुख्यालय के समिधा ग्रुप मे होना तय हुआ है.
         इस सम्बन्ध में आज समिधा ग्रुप मे आयोजित सामाजिक कार्यकर्ताओं की एक बैठक में समिधा ग्रुप के अध्यक्ष दिलीप कुमार झा ने जानकारी दी कि रविवार को समिधा ग्रुप के प्रांगण मे ही बिनोद मैरता द्वारा रचित अंग्रेजी उपन्यास रोज ओंन प्लेटफार्म” का विमोचन संपन्न होगा. समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि मधेपुरा जिला अग्रेजी साहित्य मे काफी पीछे रह गया हैं. इस प्रकार के आयोजन से युवाओं मे अग्रेजी साहित्य प्रेम अंकुरित होगा.
     बैठक के बाद विद्यार्थी परिषद् के छात्र नेता राहुल कुमार ने जानकारी दी कि प्रोग्राम मे मुख्य अतिथि के तौर पर बी..एम्.यू. के कुलानुशासक डॉ बी.एन.विवेका, सिंडिकेट सदस्य जवाहर पासवान, मधेपुरा कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ अशोक कुमार, साहित्यकार सिधेश्वर कश्यप, सर्वनारायण सिंह कॉलेज के प्राचार्य के.एस. ओझा, करामा कॉलेज के प्रधानाचार्य माध्य्वेंद्र झा, वेद व्यास कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ अलोक कुमार, सहरसा कॉलेज सहरसा के प्रधानाचार्य के. पी. यादव, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष किशोर कुमार के अलावे सभी मीडिया हाउस के पत्रकार सहित पुस्तक के लेखक और उनके परिवार के सदस्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे.  

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...