16 अक्तूबर 2016

अंग्रेजी उपन्यास 'द रोज ऑन द प्लेटफार्म' का विमोचन मधेपुरा में

मधेपुरा जिला मुख्यालय के समिधा ग्रुप में दिल्ली कार्यरत लेखक विनोद मेरता के अंग्रेजी उपन्यास 'द रोज ऑन द प्लेटफार्म' का विमोचन आज मधेपुरा के प्रखर शिक्षाविदों के हाथों किया गया.
      पुस्तक का लोकार्पण करते हुए BNMU के प्रोक्टर बी. एन. विवेका ने कहा कि विनोद मेरता द्वारा लिखित पुस्तक कोशी में छात्र/छात्रों को अंग्रेजी साहित्य के प्रति आकर्षित करेगी.
सिंडिकेट सदस्य डॉ जवाहर पासवान का मानना था कि अंग्रेजी साहित्य का यह उपन्यास निश्चित तौर पर इस क्षेत्र के लिए पहली पुस्तक है जिसके पात्र गांव के पृष्ठ भूमि से है और उन्होंने शहर के चकाचौंध भरी जिंदगी में घट रहे घटना को उजागर करने का प्रयास किया है.
          इस अवसर पर मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा के प्राचार्य डॉ अशोक कुमार ने कहा कि इस क्षेत्र में अंग्रेजी साहित्य के अध्ययन में आने वाले समय में एक नया आयाम सामने आएगा. अंग्रेजी सभी के लिए अतिआवश्यक हो गया हैं और साहित्य के माध्यम से सरलता पूर्वक हम इससे जुड़े रह सकते हैं.
      विश्व विद्यलय शिक्षक डॉ अरुण कुमार ने कहा कि लेखक ग्रामीण परिवेश की सुंगंध को मेट्रो सिटी तक पहुचाने का काम पुस्तक से किया है. निर्वाचन पदाधिकारी डॉ महेश पासवान ने कहा कि आने वाले समय में यह पुस्तक विभिन्न भाषाओ में प्रकाशित की जानी चाहिए. इस अवसर पर डॉ आलोक कुमार, डॉ अमरेंद्र कुमार, शक्ति आर्य, मिथिलेश प्रसाद, अजय कुमार, रूपेश कुमार, संजय परमार, तुरबसु, शंकर कुमार, राजीव कुमार आदि ने भी छात्रों को संबोधित किया. पुस्तक विमोचन का मंच सञ्चालन विद्दार्थी परिषद् के छात्र नेता राहुल यादव ने किया.
        लेखक विनोद मैरता ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो लेखक बनेंगे, मगर लिखने के शौक ने आज उन्हें यहाँ तक पहुंचा दिया. युवाओं को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा आप सभी को सपने देखना चाहिए और उसे पूरा करने के लिए अपना पूरा शक्ति लगा देनी चाहिए. दुनिया मे ऐसा कुछ भी नहीं जिसे संकल्प के बल पर हासिल किया जा सके. साथ ही उन्होंने अपने आने वाली पुस्तक की भी जानकारी दी जो कोसी के भूकम्प और बाढ़ पर आधारित हैं.
        धन्यवाद ज्ञापन करते हुए समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने कहा हमारा उद्देश्य मधेपुरा में हिंदी अंग्रेजी साहित्य में युवाओं कि पूर्ण भागीदारी करवाना है, इसी के मद्देनजर इस पुस्तक का विमोचन मधेपुरा में करवाया गया. मौके पर सैकड़ों छात्र -छात्रा सहित बाहर से आये अतिथि भी उपस्थित रहे.
        निर्वाचन पदाधिकारी डॉ महेश पासवान ने छात्रों से 16 oct और 23 Oct को अपना नाम मतदाता सूची और वोटर कार्ड बनाने कि अपील की. प्रोग्राम के अंत मे BNMU के प्रोक्टर बी. एन. विवेका ने पुरे जोश के साथ अपनी लिखी कविता को सुनाया. दर्जन छात्रों ने लेखक विनोद मेरता से अपने भविष्य और साहित्य आदि पर प्रश्न किये जिसका जवाब उन्होंने दिया.
       प्रोग्राम के दौरान मधेपुरा टाइम्स द्वारा विश्व हिंदी दिवस के दिन आयोजित हिंदी लेखनी प्रतियोगिता की प्रथम प्रिया कुमारी, सेकंड मधु कुमारी और थर्ड मोना कुमारी को पुरस्कृत किया गया.
(नि.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...