09 सितंबर 2016

शराब के कारोबार में पुरुषों के साथ कई महिला भी सक्रिय

सुपौल। जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से पुलिस ने भारी मात्रा में देशी व विदेशी शराब बरामद किया है. शराब बेचने के आरोप में पुलिस ने तीन महिला व दो पुरूष समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. करजाइन बाजार में मध्य विद्यालय करजाइन के समीप शराब बेचने के क्रम में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर सात बोतल विदेशी शराब जब्त किया है. अवैध शराब बिक्री करने के आरोप में गिरफ्तार शिवकुमार साह के विरुद्ध करजाइन थाना कांड संख्या 86/16 दर्ज कर उसे न्यायिक हिरासत वीरपुर भेज दिया गया है.
      जदिया पुलिस ने कोरियापट्टी चौक पर देशी शराब के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार युवक को नयी उत्पात अधिनियम 47(ए)के तहत न्यायिक हिरासत में सुपौल भेज दिया गया है.
      इस बाबत प्रभारी थानाध्यक्ष रामनाथ रजक ने बताया कि आरोपी युवक के झोला से 12 सौ एमएल  देशी शराब बरामद हुआ है. इस मामले को लेकर जदिया थाना में नयी उत्पात नीति अधिनियम के तहत कांड संख्या-98/16 दर्ज कर लिया गया है. 
     उत्पाद निरीक्षक विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर भीमपुर थाना के सहयोग से बाढ़ आश्रय भीमपुर के समीप 68 लीटर देशी शराब के साथ तीन महिलाओं को हिरासत में लिया. मालूम हो कि उत्पाद विभाग ने थाना क्षेत्र के आदिवासी बस्ती में छापेमारी किया. इस दौरान उक्त बस्ती से आठ लीटर देशी (महुआ )तथा 60 लीटर अर्ध निर्मित शराब के साथ तीन महिलाएं को रंगे हाथ धड़ दबोचा.
      देखा जाय तो बिहार में शराबबंदी के पीछे सरकार का एक तर्क यह था कि शराबखोरी से महिलाएं काफी त्रस्त थी, इसलिए भी सरकार ने उन्हें राहत दिलाने के लिए शराबबंदी लागू किया था. पर कोसी में कई मामलों में महिलायें भी इस धंधे में गिरफ्तार हो रही है जिससे ऐसा लगता है कि कई महिलाओं के लिए ये जीवन-यापन का भी सहारा था भले ही शराब का कारोबार अवैध हो. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...