28 सितंबर 2016

डीएम ने किया इफको किसान बाजार का उद्घाटन, दी किसानों को उपयोगी जानकारी

इफको किसान बाजार का उद्घाटन करते हुए डीएम मो. सोहैल ने  मघेपुरा जिला के सिंहेश्वर  प्रखंड स्थित लालपुर के लक्षमिनिया टोला में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार की  80  प्रतिशत आबादी गावों में बसती है, जो कृषि पर निर्भर है.  जब तक कृषि का विकास नही होगा तब तक समाज का विकास नही हो सकता. किसान ही विकास की रीढ़ है. आज किसान आधुनिक तकनीक अपना कर कृषि उत्पादन को बढा सकता है. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि हमारे मघेपुरा जिला में सात लाख गायें हैं, इसलिये हम खेत में चौकी देने से पहले अगर गाय के गोबर का इस्तेमाल खेत में करे तो हमे अच्छी फसल की उपज प्राप्त होगी.
       उन्होंने किसान बीमा का भी जिक्र करते हुए उसके बारे में भी बताया कि 2 प्रतिशत देकर फसल बीमा जरूर कराये.
साथ ही किसानों के उपज का सही दाम नही मिलने की बात पर  नये घरेलू उधोग लगाने पर जोर दिया ताकि किसानों को फसल का समुचित लाभ मिल सके. साथ ही किसानों को औषधीय खेती के फायदे के बारे में विस्तार से बताया. कहा कि मात्र 4 कट्ठे में की गई औषधीय खेती से ढाई लाख रुपये तक कमाया जा सकता है.
       खाद के कालाबाजारी रोकने के लिए सीधे किसानों से खाद के कीमत की जानकारी ली और 320 रूपये से ज्यादा में युरिया खाद देने वाले  दुकानदारों पर तुरंत कार्रवाई करने  की बात कही. ऑडिट नही कराने वाले कई पैक्स को खाद की आपूर्ति नही की जायेगी. किसानों को परेशानी नही हो इसलिए 18 जीविका केंद्रों पर जीविका दीदी के द्वारा खाद का वितरण किया जाएगा. साथ ही श्री सोहैल ने इफको प्रबंधक को  कहा कि आपको 13 प्रखंडों में इफको का केंद्र खोलने के लिए निशुल्क  किसान भवन मुहैया कराया जाएगा.
     इफको के एरिया मैनेजर राजेंद्र यादव ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानो के लिए हर अधिकारी मदद को तैयार है. अब समय आ गया है और हरित क्रांति का बिगुल फूंका जा चुका है. आप लोगों के सहयोग सेपूरे बिहार में दूसरी हरित क्रांति लायेंगे. इस कार्यक्रम के आयोजन से किसानों को भरपूर लाभ मिलेगा, भरपूर उपज होगी, इफको बाजार से किसानों को सही मूल्य और सही समय पर खाद मिलेगा. मौके एसपी विकास कुमार, पीडी आत्मा राजन बालन, इफको के विपणन प्रबंधक डा. अजय सिंह, कृषि वैज्ञानिक डा. पंकज कुमार, भोला पासवान शास्त्रीदिलीप खंडेलवाल आदि मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...