03 सितंबर 2016

‘गणपति बप्पा मोरया’: मधेपुरा और सिंहेश्वर में गणपति महोत्सव की तैयारी अंतिम चरण में

मधेपुरा जिला जिला मुख्यालय के श्री श्री 108 बड़ी महावीर मंदिर पुरानी कचहरी में रविवार से गणपति बप्पा की धूम रहेगी तो सिंहेश्वर में भी गणपति महोत्सव में बड़े मेले की तैयारी की गई है.
      गणपति मोरया संघ के कार्यकर्ताओं ने बताया कि हर सल की तरह इस साल भी तैयारी जोरों पर है और गणेश जी की प्रतिमा को कारीगर अंतिम रुप-रंग देने मॆ लगे हुए हैं. गणपति बप्पा का दरबार  5 सितम्बर से खुलेगा और 14 सितम्बर तक गणेश की पूजा आराधना होगी. बताया गया कि 9 दिनों तक चलने वाले गणपति महोत्सव लगातार चार वर्षों से मधेपुरा और सिंहेश्वर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. महोत्सव में श्रधालुओं की काफी भीड़ होती है संध्या आरती मुख्य आकर्षण होता है जिसमें महिलओं की बड़ी संख्यां रहती है
       उधर सिंहेश्वर में भी सज कर तैयार हो रहा गणपति बप्पा की प्रतिमा. सार्वजनिक गणेश पूजा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भक्तों को गणपति बप्पा खुद प्रसाद के रूप में लड्डू देगे. हालांकि मेले की तैयारी जोर शोर से शुरू हो गई है. मेले में रंग-बिरंगे झूले आ चुके हैं. बप्पा का दरबार 5 तारीख से 15 तारीख तक सजेगा. राम जानकी ठाकुरबाडी के विशाल परिसर में बाहर से आए दुकानदारों की रौनक देखते बनती है. पूजा के दौरान भी यहां भारी भीड रहती है और खासकर संध्याकाल के आरती में हर आम और खास भाग लेते हैं. पूजा के अवसर पर रामलीला का भी आयोजन किया गया है.
(नि.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...