25 अगस्त 2016

मधेपुरा: पंचायत प्रतिनिधियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण 26 अगस्त से शुरू

मधेपुरा जिले के सभी त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण 26 अगस्त से शुरू हो रहा है, जिसमें पंचायत प्रतिनिधियो को क्षमतावर्द्धन बनाने के लिये प्रशिक्षित किया जायेगा.
    सभी पंचायत प्रतिनिधियों को उनके दायित्व के प्रति सजग और जागरुक किया जायेगा, तथा उन्हे अपने कर्तव्य और अधिकार की जानकारी दी जायेगी, जिसमें केन्द्र एवं राज्य सरकार के योजनाओ का चयन एवं कार्यान्वयन, कैश बुक संधारण, चौदहवीं वित्त, पांचवीं एसएफसी, राज्य सरकार के सात निश्चय, वित्तीय प्रबंधन, ई-गवर्नेन्स, निबंधन, लोक अधिकार, आवास योजना आदि की जानकारी विस्तार से दी जायेगी.
     इसके तहत 26 अगस्त से 28 अगस्त तक जिला परिषद् सदस्यों का प्रिशिक्षण जिला परिषद् सभागार मधेपुरा में होगा. समिति सदस्यो का भी प्रशिक्षण 26 से 28 तक निर्धारित स्थल पर होगा. मधेपुरा और धैलाढ के प्रमुख, उप प्रमुख, पंचायत समिति, लेखापाल और रोकडपाल का सभा भवन, प्रखंड परिसर मधेपुरा, सिंहेश्वर और गम्हरिया का कला भवन सिंहेश्वर और शंकरपुर, कुमारखंड का कृषि भवन, कुमारखंड में, मुरलीगंज और बिहारीगंज का प्रखंड स्थित सभा भवन मुरलीगंज में, उदाकिशुनगंज और ग्वालपाडा का प्रखंड स्थित विकास भवन उदाकिशुनगंज में, पुरैनी,चौसा और आलमनगर का किसान भवन पुरैनी में होगा.
     उसके बाद मुखिया, वार्ड सदस्य और पंचायत सचिव को प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रथम बैच 29 से 31 अगस्त, प्रखंड सिंहेश्वर में रुपौली, लालपुर सरोपटटी, सुखासन प्रखंड शंकरपुर में मौरा झरकाहा, बेहरारी, परसा द्वितीय बैच 2 से 4 सितंम्बर क्रमश: सिंहेश्वर से बैहरी, दुलार पीपराही, सिहेश्वर तथा शंकरपुर में रायभीड़, रामपुर लाही, गिद्धा तृतीय बैच 5 से 7 सितंम्बर सिंहेश्वर में जजहट सबैला, गौरीपुर, पटौरी तथा शंकरपुर में जीरवा मधैली, मौरा कवियाही, सोनबर्षा चतुर्थ बैच में 9 से 11 सितंम्बर को सिहेंश्वर के ईटहरी गोहमनी, मानपुर, कमरगामा, भवानीपुर के जनप्रतिनिधियों को सक्षम बनाया जायेगा. वहीँ कुमारखंड में प्रति दिन दो बैच को प्रशिक्षण दिया जायेगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...