03 अगस्त 2016

मधेपुरा और कोसी के बच्चों की प्रतिभा निखार रहा है स्पेलिंग बी कॉम्पिटिशन

कहते हैं व्यक्तित्व को निखारने में भाषा का अहम योगदान है और भाषा की समृद्धि में स्पेलिंग (हिज्जे) के महत्त्व से इनकार करना संभव नहीं हैं. यदि हम मधेपुरा की बात करें तो अधिकाँश छात्र-छात्राओं समेत कई 'स्वयंभू विद्वान्' भी स्पेलिंग के मामले में कमजोर नजर आते हैं. ऐसे में जिले में बच्चों की स्पेलिंग सुधारने में एक संस्था का प्रयास अत्यंत सराहनीय है.
        राज मैनेजमेंट, मधेपुरा द्वारा बीते रविवार को पार्वती साइंस कॉलेज, मधेपुरा में थर्ड अन्तर स्कूल स्पेलिंग बी कॉम्पिटिशन-2016 का आयोजन किया गया. आयोजन सचिव सावंत कुमार रवि ने बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन दो चरणों में होगी. जिसकी प्रारंभिक परीक्षा 31 जुलाई को संपन्न हुई एवं मुख्य परीक्षा 07 अगस्त 2016 को होगी. इस प्रतियोगिता में वर्ग 01 से 10 तक के लगभग 750 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. हर वर्ष की तरह इस बार भी वर्गानुसार 06 कोटियों में प्रतिभागियों को बाँटा गया है.
              प्रतियोगिता की समन्वयक सोनी राज ने जानकारी दी कि एक तरफ जहाँ इस प्रतियोगिता लोकप्रियता बढ़ रही है वहीँ छात्र-छात्रों को इससे जबरदस्त लाभ भी हो रहा है. जिससे इस बार मधेपुरा ही नहीं बल्कि सुपौल जिले के छात्र-छात्राएँ भी भाग ले रहे हैं एवं प्रतिभागियों की संख्या में 50 फीसदी का इजाफा भी हुआ है.
             ज्ञात हो कि इस  प्रतियोगिता को पूर्व  पुलिस अधीक्षक श्री कुमार आशीष ने भी सराहा था एवं उनके सलाह पर पिछले वर्ष हिंदी शब्द स्पर्धा आयोजित की गई थी.
              आयोजन सचिव सावंत कुमार रवि ने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य है छात्रो के बीच अंग्रेजी शब्दों के प्रति जागरूकता लाना है, जिससे छात्र शब्दों को शुद्ध-शुद्ध लिखना, पढ़ना एवं उच्चारण करना जान सके. इस प्रतियोगिता में सुपौल जिला के डी. एस. इंग्लिश बोर्डिंग स्कूल पिपरा एवं मधेपुरा के किरण पब्लिक स्कूल, होली क्रॉस स्कूल, जितेन्द्र पब्लिक स्कूल, ज्ञान विहार यूनिवर्शल स्कूल , दमयंती शत्रुघ्न एकेडमी, , ब्राइट एंजेल स्कूल, सार्क इंटरनेशनल स्कूल, यू एस ए इंटरनेशनल स्कूल, , कृष्णा साइंस एकेडमी, एस.वी.गुरुकुल,सिंहेश्वर, ज्ञानदा शिक्षा मंदिर,प्रयास संस्थान, डिज्नी किड्स, सेंट जॉन स्कूल, मधेपुरा पब्लिक स्कूल, लिट्ल बर्ड्स स्कूल एवं अन्य संस्थाओ के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
         इस अवसर पर संस्था के संरक्षक डॉ० भूपेन्द्र नारायण यादव “मधेपुरी”, अध्यक्ष सह विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डॉ० विश्वनाथ बिबेका, सचिव सावंत कुमार रवि, विजय, सोनी राज, प्रीति कुमारी, अमित कुमार अंशु, मास्टर शिवम्, रजाउल आलम, रवि कुमार, अजय, मनीष राज, गोविन्द,शिल्पी,कृति, कोमल, अनुदामिनी, प्रियंका, शिल्पा राज मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...