23 अगस्त 2016

पार्लियामेंट की ‘डिबेट’ में बिहार में नंबर 1 पर मधेपुरा के सांसद पप्‍पू यादव

पटना : हाल में समाप्‍त हुए लोकसभा के सत्र के बाद बिहार के सभी चालीस सांसदों के परफार्मेंस की रिपोर्ट कार्ड सामने है. मानक पोर्टल http://www.prsindia.org को देखा जा सकता है. रिपोर्ट कार्ड कहता है कि मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव ने संसद में बिहार के सांसदों के बीच सर्वाधिक 153 डिबेट में हिस्‍सा लिया. ये सभी डिबेट कई सब्‍जेक्‍ट्स से रिलेटेड थे. बक्‍सर के भाजपा सांसद अश्विनी कुमार चौबे का दूसरा स्‍थान है. इनका पार्टिसिपेशन कुल 138 डिबेट्स में है. तीसरा स्‍थान नालंदा के जदयू के सांसद कौशलेन्‍द्र कुमार का है, जिन्‍होंने 128 डिबेट्स में बहस संसद के भीतर की.
    निगेटिव रिपोर्ट अररिया के राजद के सांसद तसलीमुद्दीन की है, जो किसी भी डिबेट्स में शामिल नहीं हुए हैं ट्रैक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे बुरा हाल पटना साहिब के सांसद सिने स्‍टार शत्रुघ्‍न सिन्‍हा का है, जिन्‍होंने संसद में न किसी बहस में हिस्‍सा लिया और न ही कोई सवाल पूछा. प्राइवेट मेंबर बिल्‍स के खाते में भी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के नाम के आगे जीरो की रिपोर्ट है.
     क्‍वेश्‍चन संसद में पूछने के मामले में शिवहर की भाजपा सांसद रमा देवी लगातार आगे चल रहीं हैं. उन्‍होंने संसद में सरकार से 323 क्‍वेश्‍चन पर आंसर की मांग की. 275 क्‍वेश्‍चन के साथ दरभंगा के सांसद कीर्ति झा आजाद दूसरे नंबर पर और 238 क्‍वेश्‍चन के साथ महाराजगंज के मेंबर आफ पार्लियामेंट जनार्दन सिंह सिग्रीवाल तीसरे पायदान पर स्‍टैंड करते दिखते हैं. किशनगंज के सांसद असरारुल हक ने मात्र 1 और खगडि़या के सांसद महबूब अली कैसर ने सिर्फ 2 सवाल पूछे. तसलीमुद्दीन के भी 2 ही क्‍वेश्‍चन थे. समस्‍तीपुर के सांसद रामचंद्र पासवान ने 3 क्‍वेश्‍चन पूछे.
    प्राइवेट बिल मेंबर्स में भी राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव 15 की संख्‍या के साथ पहले स्‍थान पर स्‍टैंड कर रहे हैं, दूसरा पोजीशन नंबर 14 के साथ सीवान के एमपी ओमप्रकाश यादव का है. तीसरे स्‍थान पर महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल नंबर 8 के साथ खड़े होते हैं.
(ए.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...