08 अगस्त 2016

एक करोड़ पांच लाख गबन मामले में दो पैक्स अध्यक्ष पर एफआईआर दर्ज

सुपौल। सदर प्रखंड के लोकहा और बरूआरी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष द्वारा वर्ष 2015-16 में धान अधिप्राप्ति के दौरान एक करोड़ पांच लाख रुपये गबन किये जाने के मामले में सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. सदर थाना को दिये आवेदन में प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा है कि धान अधिप्राप्ति वर्ष 2015-16 के दौरान बरुआरी पैक्स के अध्यक्ष उमाकांत सिंह द्वारा राज्य सहकारी बैंक बिहटा शाखा (बेगुसराय) से कैस क्रेडिट ऋण प्राप्त कर बरुआरी पंचायत के किसानों से 7508 क्विंटल धान की अधिप्राप्ति की गयी थी.
      सरकार के निर्देशानुसार खरीदे गये धान के एवज में सीएमआर तैयार कर पैक्स द्वारा राज्य खाद्य निगम सुपौल को आपूर्ति देना था.लेकिन समयावधि बीत जाने के बावजूद पर्याप्त सीएमआर की आपूर्ति पैक्स द्वारा खाद्य निगम को नहीं की गयी है.जिससे 43 लाख 02 हजार 943 रुपये गबन किये जाने का मामला स्पष्ट होता है.
               वहीं लोकहा पैक्स अध्यक्ष परशुराम पुष्कर के द्वारा भी धान अधिप्राप्ति वर्ष 2015-16 के दौरान लोकहा पंचायत के किसानों से 9925 क्विंटल धान की अधिप्राप्ति की गयी थी.लेकिन धान के अनुपात में सीएमआर का आपूर्ति नहीं किया गया. इस प्रकार लोकहा पैक्स अध्यक्ष द्वारा 62 लाख 80 हजार 897 रुपये गबन कर लिया गया. प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ने दोनों पैक्स अध्यक्ष के विरुद्ध सरकारी राशि के गबन को लेकर कानूनी कार्रवाई करने का अनुरोध किया है.प्राप्त आवेदन के आलोक में सदर थाना पुलिस द्वारा कांड संख्या 382/16 दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ किया गया है. सदर थानाध्यक्ष राम इकबाल यादव ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन की जा रही है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...