25 अगस्त 2016

राजकीय समारोह के रूप में धूमधाम से मनी स्व० बी पी मंडल की 98वीं जयंती

पिछड़ों के मसीहा तथा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व० बी पी मंडल की 98वीं जयंती राजकीय समारोह के रूप में गुरूवार को इनके पैतृक गाँव मुरहो में धूम-धाम से मनाई गई.
     कार्यक्रम में सूबे के आपदा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने सलामी गार्ड के बाद मंडल साहब की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. वहीँ बारी-बारी से विधायक सहित कई जनप्रतिनिधियों ने भी इसके बाद समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित की. इसके बाद जिलाधिकारी के अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में सबसे पहले जिलाधिकारी ने मौजूद मंत्री सहित लोगों को संबोधित करते कहा कि मुरहो गाँव में बी.पी. मंडल के नाम से एक संग्रहालय भी बनाया जाएगा. समारोह के दौरान कई अन्य वक्ताओं ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया.
   बाद में बिहार सरकार के आपदा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ये मधेपुरा की धरती मंडल साहब की धरती है. यहाँ कोई ऐसा कोना नहीं छूटा है जहाँ तक विकास की किरणें नहीं पंहुची है. मंडल कमीशन के मामले में प्रो० चंद्रशेखर ने कहा कि वी० पी० मंडल के साथ वी०पी० सिंह और शरद यादव को भी याद करने की जरूरत है जो नहीं रहते तो ये कमीशन लागू होता या नहीं, कोई नहीं कह सकता. कहा कि युगपुरुष योद्धा स्व० बी० पी० मंडल के मंडल कमीशन में इतनी विस्तार से सारी रिपोर्ट है कि पहले किस तरह कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों ने छल किया. मंडल कमीशन के अनुसार आरक्षण का मामला पूर्णतया लागू नहीं हो सका है. आगे इसकी समीक्षा की बात हो रही है जिस समय हमें इसका ध्यान रखना होगा.
    वहीँ मंत्री ने अपने संबोधन में केन्द्र की मोदी सरकार को जमकर लातारा. मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि चुनाव के वक्त केन्द्र की मोदी सरकार सवा लाख  करोड़ दे रहे थे लेकिन आज सवा करोड़ की भी आशा नहीं है. आज जहाँ बिहार के 56 लाख लोग बाढ़ की त्रासदी झेल रहे हैं वहीँ 70 प्रतिशत आबादी सुखाड़ की चपेट में है. आपदा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने केन्द्र सरकार पर आरोप लगते हुए कहा कि एक महीने से बिहार के लोग तबाह हैं लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार बिहार के साथ राजनीति कर रही है. हमें मानसून से खतरा नहीं है बल्कि नेपाल और मध्य प्रदेश तथा झारखण्ड के जलाशय से हम परेशान हैं. बिहार सरकार के पास रूपयों की कमी नहीं है. बिहार के सरकारी पैसे पर यहाँ की जनता का पहला अधिकार है.
    मौके पर बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह आलमनगर विधायक नरेन्द्र नारारायण यादव, बिहारीगंज विधायक निरंजन मेहता, सिंहेश्वर विधायक रमेश ऋषिदेव, विधान पार्षद विजय कुमार वर्मा, पूर्व विधायक मणीन्द्र कुमार मंडल, राजद जिला अध्यक्ष देवकिशोर यादव , जिला परिषद अध्यक्ष मंजू देवी, भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, मंच संचालक जयकृष्ण यादव, अरुण कुमार, जदयू जिला अध्यक्ष सियाराम यादव, डॉ.अरुण मंडल, डॉ. शांति यादव, प्रो.श्यामल किशोर यादव, भाकपा नेता प्रमोद प्रभाकर, शौकत अली, राजीव जोशी के अलावे जिलाधिकारी मो.सोहैल और पुलिस अधीक्षक विकास कुमार, उप-विकास आयुक्त मिथलेश कुमार, एस डी एम संजय कुमार निराला आदि दर्जनों थानाध्यक्ष व अधिकारी मौजूद थे. कार्यक्रम में स्व० बी० पी० मंडल पर एक स्मारिका का भिओ विमोचन किया गया.
    उधर कार्यक्रम के समापन के बाद मंत्री सहित सभी अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पंहुच कर स्वास्थ शिविर का भी जायजा लिया. स्वास्थ्य शिविर में मंत्री ने अपना बी.पी. की जाँच करवाई. जयंती के मौके पर लगे शिविर में सैकड़ों गरीबों को उपचार के बाद दवाई इत्यादि वितरण किया गया. जहाँ कई चिकित्सक सहित सिविल सर्जन गदाधर पांडे मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...