13 जुलाई 2016

‘उड़ता पंजाब’ नेशनल बैंक: मधेपुरा में बदहाल हुई सेवा

मधेपुरा जिला मुख्यालय में पंजाब नेशनल बैक को खुले भले ही चार साल हो गए हों, लेकिन अभी तक ATM यहाँ नहीँ है, जो अपने आप में एक बड़ा आश्चर्य है.
   मधेपुरा जिले में मुख्यालय में पंजाब बैक खुला तो लोगो को लगा कि इस बैंक के खुलने से S B l की भीड़ से उन्हें निजात मिल सकेगी. बहुत सारे ग्राहकों ने पंजाब नेशनल बैंक में अपने खाते खुलवाए ताकि भीड़ से बचा जा सके और बेहतर सुविधा मिले. पंजाब बैक के द्वारा ATM कार्ड भी निर्गत किया गया लेकिन इस मामले में आज पंजाब नेशनल बैंक लोगो के लिये सर दर्द बना हुआ है.
     पीएनबी को खुले करीब चार साल हो गए लेकिन अभी तक मधेपुरा जिला मुख्यालय में पंजाब नेशनल बैंक का एक भी एटीएम कक्ष नहीं खुल सका है. वैसे एक ATM कक्ष सिंहेश्वर में है, जो लगभग तीन महीने से ख़राब पड़ा है. पर कई ग्राहकों का यह भी कहना था कि सिंहेश्वर के एटीएम में भी ठीक रहने पर परेशानी थी. यदि ATM मे पिन की अगर कोई खराबी आती है तो कस्टमर केयर से सम्पर्क करना होता है जहाँ 6 डिजिट कोड वहाँ से भेजा जाता है जिसके बाद ग्राहक को 72 घंटे का समय दिया जाता है औऱ कहा जाता है कि आप अपना पिन पंजाब नेशनल बैंक के ATM मे जा कर एक्टिवेट कर ले नहीँ तो फ़िर पिन सेट नहीँ होगा. इस समय ग्राहक को लगता है कि पंजाब नेशनल बैक मे अपना खाता खुलवा कर उन्होंने बड़ी गलती की.
    ATM के सम्बंध मे जब मधेपुरा टाइम्स ने पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक उमेश कुमार से इस संबन्ध मे पूछा गया तो उन्होने ने साफ शब्दों मे कहा कि मैं हर मीटिंग मे ATM की बात रखता हूँ. उन्होंने ये जानकारी भी दी कि 2014 और 2015 में टेण्डर की प्रकिया भी हुई, जिसमें टेण्डर में भी भाग लिया लेकिन फ़िर भी मधेपुरा का दुर्भाग्य ही कहा जाए.
     उधर जब सिंहेश्वर के पंजाब नेशनल बैक के शाखा प्रबंधक शोऐब खान से तीन महीने से खराब ATM के बारे पूछा गया तो उन्होने कहा कि हमने कई बार लिख कर भेजा है लेकिन अभी तक ATM चालू नहीँ हो सका.
      ऐसे में जब जिले में अन्य कई बैंक बेहतर सुविधा देने में कारगर साबित हो रहे हैं तो अब पंजाब नेशनल बैंक के कई ग्राहक भी दूसरे बैंक की चौखट तलाशने के मूड में आ रहे हैं.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...