25 जुलाई 2016

कोसी बराज को उड़ाने की धमकी: खतरे के मद्देनजर वीरपुर बराज की बढ़ायी गयी सुरक्षा

सुपौल। आतंकियों से मिली धमकी के बाद नेपाल सरकार द्वारा कोसी बराज की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है. नेपाल के सुनसरी जिले के जिला पदाधिकारी मोहन प्रसाद चापागांय की मानें तो हाल के दिनों में आतंकी संगठनों ने बयान जारी कर कोसी नदी पर भारत सरकार द्वारा बनाये गय कोसी बराज को बम विस्फोट कर उड़ा देने की धमकी दी थी.
    जिसके मद्देनजर एपीएफ के जवानों को भी बराज की सुरक्षा में लगा दिया गया है. मुख्य जिला पदाधिकारी मोहन प्रसाद चापागांय ने स्वयं कोसी बराज का निरिक्षण कर स्थिति का जायजा लिया है. कोसी बराज पर स्थापित नेपाल पुलिस पोस्ट के अलावा आर्म्ड पुलिस फोर्स की भी तैनाती कर दी गयी है.
  नेपाल के समाचार-पत्रों में इस आशय के समाचार के प्रकाशित होने के बाद रविवार को कोसी बराज पर भारत एवं नेपाली नागरिकों की भाड़ी देखी गयी. आर्म्ड पुलिस फोर्स के सब-इंस्पेक्टर श्मगरश ने बताया कि  सुरक्षा कारणों से अतिरिक्त बल को बराज पर लगाया गया है.
    आम आदमी के साथ-साथ संदिग्ध व्यक्तियों पर विशेष नजर रखने का निर्देश सुरक्षा बलों को दिया गया है.

कहते हैं अधिकारी: जल संसाधन विभाग वीरपुर स्थित शीर्ष कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियन्ता ई. बिमल कुमार ने बताया कि कोसी बराज की सुरक्षा की जवाबदेही नेपाल प्रशासन की है, वहीं बराज का मेंटनेंस अभियंताओं के जिम्मे है.
    बराज पुलिस पोस्ट के इंचार्ज भीम राज थेवे ने बताया कि उन्हें उच्चाधिकारियों के स्तर से बराज की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश मिला है. जिसके बाद से बराज पर मौजूद सभी सुरक्षा बल पूरी चौकसी बरत रहे हैं.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...