25 जुलाई 2016

हर हर महादेव के जयकारे से गुंजायमान हुआ सिंहेश्वर, सावन की पहली सोमवारी आज

मधेपुरा जिले के प्रसिद्ध सिंहेश्वर मंदिर में आज सावन की सोमवारी को उमड़ने वाली भारी भीड़ को देखते हुऐ अहले सुबह बाबा सिंहेश्वर नाथ का पट खोल दिया गया.
       हर हर महादेव और बोल बम की गूँज से पूरासिंहेश्वर गुंजायमान होता रहा और भक्तों की भीड़ और आस्था ने चारों तरफ सिंहेश्वर के पवित्र वातावरण को भक्ति से सराबोर कर दिया. मंदिर परिसर मे प्रशासनिक व्यवस्था के दुरुस्त रहने के कारण श्रद्धालुओं को बाबा के जलाभिषेक में परेशानी का सामना नही करना पड़ा. 
    सुबह मंदिर प्रशासन ने 4 बजे ही बाबा मंदिर के गर्भगृह का पट खोल दिया था और उसी समय से श्रद्धालुओं की भीड़ बाबा के जलाभिषेक को उमड पडी. समाचार प्रेषण तक महादेवपुर घाट से जल भर कर बाबा सिंहेश्वर नाथ को जल चढाने के लिये डाक बम का तांता लगा रहा, वहीं नव युवक संघ के युवकों द्वारा दण्डप्रणाम देने वाले और डाक बम की सेवा तथा पूजा कराने मे मदद की गई.  भीड़ इतनी कि शिवगंगा से बाबा को दण्डप्रणाम देने वालों का सिलसिला खत्म होने का नाम ही नही ले रहा था. हालाकि बताया गया कि अचानक ही सहरसा मानसी रेल लाईन पर ट्रेनो के परिचालन का बंद होने के कारण बहुत से श्रद्धालु आज नहीं पहुँच सके हैं.

बाजार मे नही दिखी पुलिस की सुदृढ़ व्यवस्था:- बाजार में पहले से ही कीचड़ के कारण श्रद्धालुओं का बुरा हाल रहा. वहीं प्रशासन के द्वारा दो माह तक ऑटो के  बाजार मे प्रवेश पर पाबंदी की घोषणा का असर कही भी नजर नहीं आया. ऑटो का परिचालन बाजार मे निर्बाध चलता रहा प्रशासन मौन खडी देखती रही, ये अलग बात है कि रिमझिम बारिस और ट्रेन के परिचालन बंद रहने के कारण ज्यादा परेशानी नही हुई. 
      दूसरी तरफ प्रशासन के द्वारा अतिक्रमण हटाने के बाद आज फिर लोग नाला पर दुकान लगा कर प्रशासन को चिढ़ाते दिखे. एक माह से कछुआ की गति से चल रहे नाला सफाई और मरम्मती का काम सावन को देखते हुऐ अब लोग खुद ही कराने लगे. वैसे प्रशासन अब भी पहल कर जल्द से जल्द नाला के मरम्मती का काम जल्द से जल्द करा कर सिंहेश्वर को साफ और स्वच्छ बनाने का प्रयास तो कर ही सकती है. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...