14 जुलाई 2016

मधेपुरा: छात्र संगठनों का बीएनएमयू बचाओ आंदोलन जारी, किया कुलपति का पुतला दहन

विश्वविद्यालय बचाओ आन्दोलन के तहत संयुक्त छात्र संगठन ने बुधवार को बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के मुख्य द्वार पर कुलपति का पुतला फूंका.
     इससे पहले छात्र संगठनों ने 11 सूत्री मांगों को लेकर पूर्व घोषित चरणबद्ध आंदोलन के पहले चरण में सोमवार को धरना दिया था लेकिन बताया गया कि विश्वविद्यालय के सभी बड़े अधिकारी मुख्यालय से नदारद रहे थे, जिससे आक्रोशित छात्र संगठन के नेताओं ने कल कुलपति डॉ. विनोद कुमार का पुतला फूंकते हुए जम कर नारेबाजी की. उन्होंने कुलपति पर आरोप लगाया कि अपने 2 वर्षो के विफल कार्यकाल मे बीएनएमयू को उन्होंने शिक्षा माफिया का अड्डा बना कर विश्वविद्यालय को खोखला बना दिया है.
     छात्र संगठनो ने  आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही से यहां के कॉलेजों में शैक्षणिक स्तर में लगातार गिरावट आ रही है. संयुक्त छात्र संगठन के सदस्यों ने कहा कि विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले कॉलेजों में छात्र छात्राओं को नाममात्र की सुविधा भी उपलब्ध नहीं कराई जा रही है. ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द छात्र हित में कॉलेज सहित विश्वविद्यालय में बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराए.
     विश्वविद्यालय परिसर में छात्र की समस्याओं को लेकर छात्र संगठन के नेताओं ने कहा विश्वविद्यालय बचाओ अभियान के दूसरे चरण में हमने संवेदनहीन कुलपति का पुतला दहन किया है और यह आंदोलन अब लगातार जारी रहेगा.
     संयुक्त छात्र संगठन की 11 सूत्री मांगों में मुख्य रूप से से विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव, एकेडमिक कैलेंडर लागू किया जाना, पूर्व कुलपति अरूण कुमार के कार्यकाल में उनके पुत्र विवेक रंजन द्वारा किए गए परीक्षा घोटाले की एसआईटी से जांच, वोकेशनल कोर्स को यूजीसी से मिले मान्यता, छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय मुख्यालय में ग‌र्ल्स होस्टल की सुविधा उपलब्ध कराना, कॉलेजों में छात्र छात्राओं की उपस्थिति 75 प्रतिशत अनिवार्य करना तथा सभी कॉलेज में छात्र छात्राओं को बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराना आदि हैं.
    पुतला दहन कार्यक्रम में मुख्य रूप से एनएसयूआई के मनीष कुमार, प्रभात कुमार, छात्र समागम के अमोद कुमार, जाप के आशीष कुमार, एआईएसएफ के हर्ष वर्धन सिंह राठौर, मो.वसीमउद्दीन, रालोसपा के डीके कुमार, सारंग तनय आदि ने धरना को संबोधित किया, जबकि इस दौरान दीपक हिमांशु, विकास, अनुपम, मौसम, देवकृष्ण, विवेक, रौशन सहित कई अन्य छात्र भी मौजूद थे.
(नि.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...