15 जुलाई 2016

सुप्रसिद्ध सिंहेश्वर में श्रावणी मेले की तैयारी पर बड़ी बैठक, कई महत्वपूर्ण फैसले

मधेपुरा जिले के सुप्रसिद्ध और बिहार का देवघर कहे जाने वाले सिंहेश्वर में आगामी सावन भादो माह में लगने वाले श्रावनी मेले को लेकर शिवगंगा परिसर मे शान्ति समिति की एक बैठक एसडीओ मधेपुरा सह सचिव सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति संजय कुमार निराला की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सावन और भादो मे आने वाले श्रद्धालुओं की उमडती भीड और बार-बार लगने वाले जाम, शिवगंगा की सफाई, मंदिर की सजावट आदि पर विस्तार से चर्चा हुई.
    बैठक में अधिकारियों और आम लोगों की सहमति से कई बातों पर निर्णय लिए गए.
    
ओटो के बाजार मे प्रवेश पर रहेगी रोक: जाम से निपटने के लिये इस दौरान ऑटो का बाजार में प्रवेश और परिचालन पर रोक लगा दिया गया है. जिसके लिये मंदिर के चारो ओर नारियल विकास बोर्ड, दुर्गा चौक, सत्तू गली, पंडा निवास के पास तो पूर्व की तरह बैरियर लगेगा ही, लेकिन जाम का मुख्य कारण बने ऑटो के बाजार मे प्रवेश को पूर्णत: रोकने के लिये शर्मा चौक, राम जानकी ठाकुरबाडी और पुल के पास भी बैरियर लगाया जायेगा.

बाजार को अतिक्रमण मुक्त कराया जायेगा: सावन भादो में आने वाली भीड से निपटने के लिये अवैध रुप से लगे सब्जी मंडी को हटाया दिया जायेगा. एसडीओ श्री निराला ने कहा कि किसी तरह के विवाद से बचने के लिये मंडी का डाक भी नही कराया गया है. अतिक्रमण का डंडा मंदिर रोड, सत्तू गली, बाय पास रोड के पास के दुकानो पर भी चलेगा. इस बावत सीओ को आदेश देते हुऐ कहा कि शनिवार को मईकिंग करा कर मंगलवार तक अतिक्रमण खाली नही करने वालों का दुकान और सामन प्रशासन अपने स्तर से हटा देगी और सरकारी दर से हटाने का भाडा देना होगा.

बाजार के हर पोल पर लगाये जायेगे एलईडी बल्व: बैठक में प्रयाप्त रौशनी की व्यवस्था मंदिर के साज सज्जा के साथ साथ 24 घंटे जेनरेटर की व्यवस्था रहेगी. बाजार के हर बिजली के पोल पर बल्व अशोक भगत मेडिकल और एसडीओ मधेपुरा के निजी खर्च से लगाया जायेगा. मंदिर परिसर मे चिकित्सकों की एक टीम रविवार और सोमवार को मौजूद रहेगी. पूजा करने आने वाले श्रद्धुओं के लिये कुएं पर एक बाल्टी और जल भरने के लिये प्रयाप्त रस्सी लेकर न्यास के कर्मचारी मौजूद रहेंगे.

शिव गंगा पर वोट के साथ तैनात रहेगे गोताखोर: भीड के कारण किसी भी अनहोनी को टालने के लिये शिवगंगा पर दो गोताखोर वोट पर तैनात रहेंगे तथा गहरे पानी से श्रद्धालुओं को बचाने के लिये शिव गंगा मे बैरिकेटिंग किया जायेगा. साथ ही शिव गंगा के सीढी के कजली की सफाई कराने का भी आदेश दिया गया.

 श्रदालुओ की सुरक्षा के लिये रहेगे प्रयाप्त सुरक्षा बल: श्रावणी मेले मे आने वाले भीड के लिये एएसपी राजेश कुमार ने कहा श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये एक सौ से डेढ सौ पुलिस बल लगाये जायेंगे. साथ ही स्थानीय वोलेंटियर को भी लगाया जायेगा जिन्हें थाना से पहचान पत्र दिया जायेगा जिसकी देखरेख के लिये स्काउट एण्ड गाईड के जयकृष्ण यादव को नियुक्त किया गया है.
     बैठक के मौके पर सीओ जय जय राम यादव, प्रभारी थानाध्यक्ष शंभू कुमार, जेई बिजली अमरनाथ गुप्ता, हरि टेकरीवाल, भूपेन्द्र मधेपुरी, सरोज सिंह, सिया राम यादव, दीपक यादव, राजेश कुमार झा, राजेंद्र यादव, कैलाश भगत, ज्योतिष सिंह, सतीष कुमार, कृष्णा यादव, राजीव कुमार, पंकज भगत, उदय झा, मनोज ठाकुर, बाल किशोर, सुखदेव यादव, मनोज यादव, रिटू कुमार आदि मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...