13 जुलाई 2016

सावन शुरू होने में सिर्फ एक सप्ताह बाकी, बाबा की नगरी में गंदगी का अम्बार

मधेपुरा जिले के प्रसिद्ध सिंहेश्वर स्थान में गंदगी के अंबार के बीच पवित्र सावन माह में देवाधिदेव महादेव की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं के सैलाब के पहुँचने की उम्मीद है. एक तरफ महज एक सप्ताह के बाद ही 20 जुलाई से शुरू हो रहे सावन के पवित्र महीने में दूर-दूर से बाबा सिंहेश्वर नाथ के दर्शन के लिये लोग पहुचते हैं.   
     पर सिंहेश्वर में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिये न्यास की ओर से एक भी धर्मशाळा नही होने के कारण सत्तु बांध कर बाबा भोले की पूजा को आने वाले गरीब श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
    रिमझिम सावन के मौसम में बारिश होना लाजमी है और उस पानी में नाले से निकाले गये गंदगी के कारण होने वाली नारकीय स्थिति में श्रधालुओं के साथ परेशानी का आलम क्या होगा, सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है. खासकर इस मौसम मे जनप्रतिनिधियों की अदूरदर्शिता के कारण आनन-फानन में नाले की सफाई कर गंदगी नही उठाये जाने के कारण भी लोगो को परेशानी होती रही है.
    वैसे सिंहेश्वर के शर्मा चौक के पास बने गड्ढे कभी भी किसी दुर्घटना को अंजाम दे सकते हैं. रोड नंबर 18 पर तो पैदल चलना भी पहाड़ पर चढ़ने से कम नही है. यही नहीं, महावीर चौक के पास तो बिना बरसात के भी पानी लगा रहता है. मालूम हो कि यह वही रोड है जो कुछ ही पहले बना है और छ: माह भी पूरा नही कर सका है.
     श्रावन के मेले को लेकर पूछने पर प्रभारी बीडीओ सह सीओ जय जय राम यादव ने बताया कि मेले को लेकर 15 जुलाई को एसडीओ मधेपुरा की अध्यक्षता में  शिवगंगा परिसर मे जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, न्यास के अधिकारी और प्रशासन की एक बैठक होगी.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...