04 जून 2016

अच्छी खबर: उदाकिशुनगंज में ट्रांसफार्मर मरमम्त कारखाना का हुआ उदघाटन: पुरैनी में 33/11 केबी का पावर सब स्टेशन का भी शुभारंभ

मधेपुरा जिला के उदाकिशुनगंज में आज शनिवार को ट्रांसफार्मर मरम्मत के कारखाना का उदघाटन किया गया और दूसरी तरफ इसके साथ ही एक और राहत देने वाली खबर पुरैनी में 33/11 केबी के पावर सब स्टेशन का भी उदघाटन होना है.
     ट्रांसफार्मर मरम्मत कारखाना का उद्घाटन करते हुए बिहार के उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि 2017 तक बिहार बिजली के मामले में राज्य आत्मनिर्भर हो जाएगा. साथ ही खेती के लिए सूबे में अलग से बिजली का फीडर भी होगा. खेती के लिए राज्य में 480 पावर सब स्टेशन बनाया जाएगा. इसके लिए योजना तैयार कर ली गई है. साथ ही यहां पर पुरैनी में नवनिर्मित 33/11 केबी के पावर सब स्टेशन का भी उदघाटन किया गया.
     उदघाटन समारोह में राज्य सभा सदस्य सह जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव, आपदा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर, विधायक रमेश ऋषिदेव, एमएलसी विजय वर्मा, डीएम मो० सौहेल और एसपी विकास कुमार भी मौजूद थे.
   मौके पर उर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का उदेश्य है कि हर घर हर खेत में बिजली मिले. राज्य पूरी तरह कृषि पर निर्भर है, इसलिए सरकार कृषि को बढावा दे रही है. किसान हित में सरकार ने कई कार्य योजना की शुरूआत की है. उन्होंने कहा कि 2005 ई. में जब उनकी सरकार बनी और उसे उर्जा मंत्री का पद मिला तो शर्म महसूस होती थी. उस वक्त बिहार में महज पांच सौ मेगावाट बिजली से काम होता था, जबकि इस समय चार हजार बिजली जमा हो रहा है. अगले एक वर्ष में राज्य बिजली के मामले में आत्मनिर्भर होगा और आने वाले समय में बिहार दूसरे राज्यों के हाथ बिजली बेचेगी.
   शरद यादव के राज्य सभा में जाने के खुशी का इजहार करते हुए उर्जा मंत्री ने कहा कि कोसी में बिजली के लिए अलग से एक हजार करोड़ की राशि देंगे और हर प्रखंड में पॉवर सबस्टेशन बनाया जाएगा. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राज्य सभा सदस्य जदयू नेता शरद यादव ने राज्य सरकार के काम की तारिफ की और कहा कि राज्य में बिजली के क्षेत्र में हुए बेहतर काम की तारीफ़ पीएम भी कर चुके है एनएच 106 के संबंध में कहा कि अब नए तरीके से प्राक्कलन बनना है, कैबिनेट से पास होने के बाद काम शुरू होगा.
   बिहार के आपदा मंत्री मंत्री प्रों. चंद्रशेखर ने कहा कि सूबे में बिजली ही नहीं हर क्षेत्र में विकास हुआ है. सरकार दृढ संकल्प के साथ विकास का काम कर रही है. उन्होंने राज्य से नशा मुक्ति अभियान को सरकार का बडा कदम बताया. कहा कि नशा मुक्ति के मामले में बिहार देश का मॉडल स्टेट बनेगा. कार्यक्रम में विधायक रमेश ऋषिदेव, एमएलसी विजय वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किये. मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सौहेल ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जिले विकास कार्यो की चर्चा की. इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश कुमार, एसडीपीओ रहमत अली, थानाध्यक्ष केबी सिंह सहरसा समेत मधेपुरा जिला के राजद और जदयू के कई नेता भी मौजूद थे.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...