30 जून 2016

ब्रह्मोत्तर घाट के समीप 13 करोड़ की लागत से किया पुल का शिलान्यास, यहीं नौका दुर्घटना में गई थी 27 लोगों की जान

सुपौल- सूबे में चहुंमुखी विकासात्मक कार्य के लिये सरकार सदैव तत्पर रही है. इस क्षेत्र में पुल-पुलिया व सड़क निर्माण कार्य को सदैव ही प्राथमिकता दी गई है. जिससे आम लोगों को आवागमन में सहुलियत होने व कृषि के क्षेत्र में भी विकास के साथ-साथ सड़क, बिजली मुहैया करायी जा सके. हमारे राज्य की गिनती एक विकसित राज्य के रूप में हो.
    उक्त बातें सूबे के काबीना मंत्री विजेन्द्र प्रसाद ने प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत हरड़ी पंचायत स्थित तिलयुगा नदी के ब्रह्मोत्तर घाट के समीप 13 करोड़ 17 लाख 24 हजार रूपये की लागत से बन रहे आरसीसी पुल के शिलान्यास के दौरान कही. मंत्री श्री यादव ने कहा कि ब्रह्मोत्तर घाट पर निर्माण कराये जा रहे आरसीसी पुल एक महत्वपूर्ण योजना रही है. बताया कि इस घाट के समीप पूर्व में नौका दुर्घटना हुई थी. जहां उक्त दुर्घटना में 27 व्यक्तियों की जान चली गई थी. कहा कि वे इस दर्द को समझते हैं. सभी के लिये यह एक अत्यंत ही दुखदायी घटना थी और हमेशा से ही वे स्वयं इस पुल निर्माण को लेकर उत्सुक थे.
       दुर्घटना के बाद बिहार सरकार ने तत्काल ही इस पुल निर्माण हेतु अभियंताओं को भेज प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया. कहा कि ब्रह्मोत्तर घाट से बेरिया मंच तक कोसी महासेतु का निर्माण किया जायेगा. जिससे लोगों को जिला मुख्यालय सहित अन्य जगह जाने में सहुलियत हो. निर्माण के उपरान्त इस कोसी क्षेत्र का विकास चरम पर होगा. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को खेती के लिये अलग से बिजली व्यवस्था की दिशा में कार्य प्रगति पर है. बताया कि इसे अविलम्ब पूर्ण किया जायेगा. बिहार राज्य कृषि प्रधान राज्य सदैव से रहा और सदैव ही रहेगा. उन्होंने कहा कि उत्तरी बिहार की कृषि के क्षेत्र में अहम भूमिका है क्योंकि यहां की मिट्टी तीन फसला है. इसे गति पहुंचाने हेतु सरकार कटिबद्ध है.
       उन्होंने कहा कि मरौना प्रखंड के विकासात्मक कार्यों हेतु अब तक 600 करोड़ रूपये दिये गए हैं. जिससे यह पिछड़ा कोसी पीड़ित क्षेत्र बिहार के विकास में अग्रणी भूमिका निभा सके. शिलान्यास कार्यक्रम की अध्यक्षता जदयू के प्रखंड अध्यक्ष लोकेशनाथ मंडल ने की. वहीं राष्ट्रीय युवा मोरचा के जितेन्द्र कुमार यादव ने शॉल, पाग, व फूल-माला से मंत्री श्री यादव को सम्मानित किया. कार्यक्रम को निर्मली विधायक अनिरूद्ध प्रसाद यादव सहित एमएलसी हारूण रसीदभारी संख्या में जनता जनार्दन उपस्थित थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...