08 जून 2016

आलमनगर में अनशनकारियों ने दी आत्मदाह की चेतावनी: अनशनस्थल पर किरासन तेल और माचिस जमा करने से अप्रिय घटना की आशंका

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखण्ड परिसर में सिंहार पंचायत के मुखिया पद के लिए 10 मत से बढ़त प्राप्त मुखिया प्रत्याशी पूनम देवी अपने सैंकड़ों समर्थकों के साथ मंगलवार को आमरण अनशन पर बैठ गई.
     मुखिया प्रत्याशी पुनम देवी ने बताया कि इसी 3 जून को मतगणना के दौरान हमें 10 मत से नीलम देवी से बढ़त मिला, परन्तु निर्वाची पदाधिकारी के द्वारा न तो हमें निर्वाचित करने की घोषणा की गई और न हीं प्रमाण पत्र दिया. जिसके खिलाफ में हमलोग आमरण अनशन पर बैठे है. अगर जिला पदाधिकारी के द्वारा 24 घंटे के अन्दर हमें प्रमाण पत्र नहीं दिया गया तो हम लोग 24 घंटे के बाद सामूहिक आत्मदाह करेगें.
     वहीं अनशन पर बैठे आलमनगर उतरी पंचयात के निर्वाचीत मुखिया हिटलर शाही, सिंहार पंचायत के सच्चिदानंद सिंह, अरूण ऋषिदेव, सीताराम ऋषिदेव, मनटुन सिंह, भरोसी सिंह, विजय कुमार सिंह, विवेक सिंह, अमोद कुमार सिंह, नसरूद्धीन आलम, विद्याधर सिंह, सुशील कुमार मंडल, छट्ठु ऋषिदेव, दुतहरू ऋषिदेव, महेन्द्र भगत, रहिजा खातुन, संजिता देवी, कंदुला देवी सहित सैकड़ों समर्थकों ने पदाधिकारी पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमे प्रमाणपत्र नहीं देना यह राजनैतिक साजिश है. वहीं प्रमाण पत्र नहीं मिलने के कारण उनके कई समर्थक तीन जून से ही भूखे-प्यासे प्रखण्ड कार्यलय से लेकर मतगणना केन्द्र का चक्कर लगा रहे थे.  इसकी वजह से अनशन स्थल पर स्वास्थ्य परीक्षण करने आये चिकित्सक डा0 के0 एम ठाकुर, डा0 सत्यप्रकाश ने सैकड़ों अनशनकारियों में से 10 अनशनकारी का स्वास्थ्य परिक्षण किया जिसमें से बिनो ऋषिदेव, हरि ऋषिदेव, अमेरिका देवी, कुमीया देवी, सलीखा खातुन की स्थिति चिन्ताजनक बताई गई है. वहीं अनशनकारी द्वारा अनशन स्थल पर मरने की बात कहते हुए मेडिकल उपचार कराने से इंकार किया.
   दूसरी तरफ अनशनकारियों द्वारा अनशन स्थल पर मिट्टी का तेल व माचिस काफी मात्रा में जमा किये जाने से आस पास के लोगों में भी इस बात को लेकर खौफ व्याप्त है कि कहीं सच में सामूहिक आत्मदाह न हो जाय.
     वहीं इस संदर्भ प्रखण्ड विकास पदा ने बताया कि अनशन व प्रस्तावित आत्मदाह को लेकर वरीय पदाधिकारी को सूचना दे दी गई है और अनशन स्थल की  सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त कर दिया गया. साथ ही अनशन स्थल पर मेडिकल टीम एम्बुलेंस के साथ बहाल कर दिया गया ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...