26 जून 2016

निफ्ट में सफल होकर मधेपुरा के लाल ने दिखाई प्रतिभा, फैशन के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य पर रिसर्च करेंगे कुमार अभिनव

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में एक तरफ जहाँ कोसी में बेटियों का जलवा कायम हो रहा है वहीँ कई बेटे भी अपनी अद्भुत क्षमता दिखाकर लोगों को अचंभित कर रहे हैं.
    अभी NIFT (National Institute of Fashion Technology) की प्रवेश परीक्षा में जहाँ मधेपुरा की नेहा सफल होकर इलाके की बेटियों के लिए प्रेरणास्रोत बनी है वहीँ मधेपुरा जिले के ही एक और लाल ने भी निफ्ट की परीक्षा में बड़ी सफलता हासिल की है. मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के खुरहान निवासी सुधीर कुमार सिंह के बेटे कुमार अभिनव ने दूसरे प्रयास में निफ्ट की परीक्षा पास की है. कुमार अभिनव ने Common Merit Number में 713 और Category Merit Number में 588 रैंक हासिल किया है.
    कॉन्सेलिंग के बाद टेक्सटाइल डिजाइन के कोर्स में हैदराबाद में एडमिशन लेने के बाद मधेपुरा आए कुमार अभिनव ने मधेपुरा टाइम्स कार्यालय में निफ्ट की तैयारी पर विस्तार से बताया. मधेपुरा के एमपीएस (मधेपुरा पब्लिक स्कूल) से हाई स्कूल की पढ़ाई और मधेपुरा के बाबा सिंहेश्वर कॉलेज से 2014 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर अभिनव निफ्ट की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए. मधेपुरा जिला के सिंहेश्वर में निदान बायोटेक नामक नर्सरी चला रहे पिता सुधीर कुमार सिंह के पुत्र अभिनव ने कठिन मेहनत के दौरान नई दिल्ली में प्रीत विहार के Trenz Academy में NIFT के लिए कोचिंग भी हासिल की.
    अभिनव बताते हैं कि निफ्ट की परीक्षा पास करने के बाद B.Des. (Bachelor of Design) के लिए उपलब्ध ब्रांच F.D. (Fashion Design), T.D. (Textile Design), K.D. (Knitwear Design), F.C. (Fashion Communication) तथा A.D. (Accessories Design) हैं जिनमें आप रुचि और प्राप्त रैंक के आधार पर एडमिशन ले सकते हैं.

NIFT प्रवेश परीक्षा में कैसे सफल हों?
: अभिनव का मानना है कि यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाय तो निफ्ट में सफलता आसान हो सकती है. इसके लिए छात्रों को अधिक से अधिक Line Sketching की प्रैक्टिस करना चाहिए. साथ ही तीनों प्वाईंट के Prospective पर command करने के लिए अधिक से अधिक मेहनत की जरूरत है. इसके अलावे कोचिंग से मिले मार्ग दर्शन और स्टडी मैटेरियल का भी गहन अध्ययन काफी लाभदायक होता है.

फैशन के माध्यम से अच्छी सेहत पर करेंगे काम
: स्वास्थ्य में फैशन के महत्त्व को बताते हुए अभिनव एक बिलकुल नई बात बताते हैं. आयुर्वेद में नए प्रयोगों के लिए अपनी पहचान बनाने वाले चाचा डॉ. आर. के. सिंह से प्रभावित रहने वाले अभिनव कहते हैं कि फैशन के माध्यम से अच्छी सेहत कैसे हो, इस विषय पर काम करने का उनका लक्ष्य है. मानव जीवन में रंगों के महत्त्व पर चर्चा करते हुए ये बताते हैं कि कलर थेरेपी और कलर सायकोलोजी की मदद से न सिर्फ बेहतर स्वास्थ्य ही बनाया जा सकता है बल्कि विभिन्न बीमारियों का भी इलाज संभव है और अब जब उन्हें एक बड़ा प्लेटफॉर्म मिला है तो वे इसमें रिसर्च कर इस माध्यम से अपने इलाके के लोगों की सेवा करना चाहते हैं.
(रिपोर्ट: आर. के. सिंह)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...