07 जून 2016

धर्म के नाम पर उगाही करने वाले तीन युवक गिरफ्तार

सुपौल नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 04 स्थित गौरवगढ़ में मंगलवार को धर्म के नाम पर उगाही कर रहे तीन युवकों को स्थानीय लोगों ने धर दबोचा.
    जानकारी के अनुसार दरभंगा जिले के टीकापट्टी निवासी चंचल कुमार देव, प्रियव्रत देव एवं रमेश कुमार देव सदर प्रखंड स्थित प्रसिद्ध हरदी दुर्गा स्थान में विष्णु यज्ञ सह भंडारा के नाम पर उगाही करने गौरवगढ़ पहुंचे थे. गौरवगढ़ में कई लोगों से अवैध उगाही कर युवकों ने गौरवगढ़ निवासी अरविंद कुमार अमर के आवास पर पहुंचे. जहां उन्होंने उनसे विष्णु यज्ञ की सफलता के लिए चंदे की मांग की.श्री अमर ने उन्हें आदर से बैठाया और नाम पता पूछने पर युवकों ने बारी-बारी से अपना नाम सदर प्रखंड के नवटोल निवासी बताया. उन्होंने शिकायत के लहजे में दुर्गा मंदिर के पूजारी से फोन पर संपर्क करते यह कहा कि वे हर बार हरदी में होने वाले यज्ञ में सहयोग करते हैं लेकिन इस बार उन्हें किसी ने सूचना नहीं दी हैं. पुजारी ने कहा कि यहां किसी प्रकार के अनुष्ठान की बात ही नहीं है जो आपको सूचित किया जाता.संदेह होने पर उन्होंने युवकों से गहन रूप से पूछताछ करना शुरू किया तो पता चला कि उनलोगों का यह पुश्तैनी धंधा है.इसलिए वे लोग यह काम कर रहे हैं.बताया कि उनके ग्रूप में कुल ग्यारह लोग हैं जो कोसी प्रमंडल के तीनों जिले में वर्तमान में यह काम कर रहे है.
        युवकों ने बताया कि उनके गांव के ही इस गिरोह में महाकांत देव, सोनू कुमार देव, दिवाकर कुमार देव, धीरज कुमार देव, गगन कुमार देव, उमाकांत देव, विष्णुदेव, भरोसी कुमार देव है जो मधेपुरा व सहरसा जिले के गांवों में धर्म के नाम पर उगाही कर रहे है.इस गिरोह के परिवार वाले से जब फोन पर संपर्क किया गया तो परिवार वाले ने बताया कि उनलोगों का पूर्वज पहले टीका लगाने का काम करता था,लेकिन यह नौजवान लोग उनके नामों का गलत फायदा उठा कर धर्म के नाम पर लोगों को ठगने का काम करते है.फोन पर गिरगिराते वे युवकों को मुक्त करने की गुहार लगाने लगे.जिसके बाद स्थानीय लोगों ने उन्हें हिदायत देकर मुक्त कर दिया.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...