11 मई 2016

सिविल सेवा परीक्षा में अद्भुत सफलता हासिल कर डॉक्टर गोविंद ने बढाया कोसी का मान

“नन्ही चींटी जब दाना लेकर चलती है,
चढ़ती दीवारों पर सौ बार फिसलती है,
मन का विश्वास रगों में साहस भरता है,
चढ़कर गिरना, गिरकर चढ़ना 

 न अखरता है,
आखिर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती ,
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती.”

        कवि हरिवंश राय बच्चन की यह कविता यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2015 में सफल गोविन्द पर पूरी तरह लागू होती है.यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2015 में सुपौल जिले के छातापुर प्रखंड के डहरिया चकला निवासी डॉक्टर गोविंद ने अद्भुत सफलता हासिल की है. उनकी इस बड़ी इस सफलता से कोसीवासी गौरवान्वित हैं.
        छातापुर प्रखंड के डहरिया चकला निवासी निवासी शिक्षक महेश झा के छोटे पुत्र गोविंद ने सिविल सेवा परीक्षा 2015 में 236 वां रैंक प्राप्त कर आइपीएस अधिकारी बनने में सफलता अर्जित किया है.
      गोविंद के पिता उनके इस सफलता से काफी हर्षित हैं. मधेपुरा टाइम्स को बताते हैं कि गोविंद का एकेडमिक बैक ग्राउंड काफी बेहतर रहा है. उसने समस्तीपुर जिले के सेंट जोसेफ पब्लिक स्कूल से माध्यमिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण किया है. उसके बाद उसने मेडिकल की परीक्षा पास कर डीएमसीएच दरभंगा से एमबीबीएस की उपाधि हासिल किया. चिकित्सक बनने के बाद उसने यूपीएससी की तैयारी दिल्ली में प्रारंभ किया. पहली बार वे 2013 में इस परीक्षा शामिल हुए और पीटी एग्जाम पास किया, लेकिन मेंस परीक्षा में वे असफल रहे. 2014 के परीक्षा में भी उसे मेंस में सफलता नहीं पाई.
    इसके बाद भी उसने हिम्मत नहीं हारी. कम उम्र में मां की आकस्मिक निधन के बाद पिता के लिए बेटी तो छोटे भाईयों के लिए मां का फर्ज अदा करने वाली बड़ी बहन शिक्षिका मनीषा उसके हौसले को हरवक्त उड़ान देती रही. आज मनीषा भी उसके सफलता से फूले नहीं समा रही है .हालांकि गोविंद अपने सफलता का सबसे अधिक श्रेय अपनी माता स्व. सुशीला देवी देते हैं लेकिन सच्ची सफलता उन्हें बड़ी बहन के मार्गदर्शन ने ही दिलाया है.
      गोविंद के बड़े भाई भी चिकित्सक हैं. मधेपुरा के मुरहो उच्च विद्यालय से सेवानिवृत वरीय शिक्षक महेश झा ने यह भी बताया कि पिछले 30 साल से विद्या की धरती मुरहो में वे शिक्षण कार्य से जुड़े रहे. मुरहो वासियों का प्यार व आर्शीवाद से भी उसके बेटे को सफलता मिली है.
(सुपौल से नि.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...