06 मई 2016

छिटपुट घटना को छोड़ आलमनगर में चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न

मधेपुरा जिले में पंचायत चुनाव 2016 के तहत चौथे चरण में आलमनगर प्रखण्ड में आज मतदान कार्य संपन्न कराया गया.
     प्रशासन की मुस्तैदी से मतदाताओं ने चौथे चरण में निर्भीक होकर शांतिपूर्वक ढंग से अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आलमनगर प्रखण्ड में 65.76 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर चौदह पंचायतों के 1013 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटी में बंद हो गया है. छिट-पुट घटनाओं सहित डीएम एवं एसपी पर एक प्रत्याशी समर्थक द्वारा उग्र होकर पथराव करने के बावजूद चुनाव का चौथा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया. वहीं प्रशासन द्वारा गड़बड़ी फैलाने के आरोप में 13 असामाजिक तत्वों को हिरासत में लिया गया.
      प्रखण्ड में जिला परिषद के 2 पद के लिए 15 उम्मीदवार, मुखिया के चौदह पद के लिए 166 प्रत्याशी, सरपंच के चौदह पदों के लिए 80 प्रत्याशी, पंचायत समिति के 19 पदों के लिए 164 प्रत्याशी, वार्ड सदस्य के 193 पदों के लिए 565 प्रत्याशी एवं पंच के 193 पद के 186 प्रत्याशी मैदान में हैं. प्रशासन के चुस्त दुरूस्त सुरक्षा व्यवस्था के कारण किसी भी नहीं चली. दिन भर डीएम तथा एसपी मतदान केन्द्रों का दौरा करते देखे गये. साथ हीं दियरा क्षेत्र में भी लोगों ने निर्भीक होकर अपने मतों का प्रयोग किया. प्रचंड धूप एवं उमस भरी गर्मी में लोगों ने गाँव के विकास के लिए अपनी सहभागिता मतदान कर सुनिश्चित कराई.
        जिला पदाधिकारी के आदेश के बावजूद अधिकांश मतदान केन्द्रों पर टेंट की व्यवस्था नही किए जाने से मतदाताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं कई मतदान केन्द्रों पर बिजली-पानी की भी समुचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण मतदाताओं के साथ-साथ मतदानकर्मी भी पानी के लिए तरसते रहे. साथ ही जिला पदाधिकारी द्वारा पर्दानशी महिलाओं की पहचान हेतु महिला पर्यवेक्षिका को मतदान केन्द्रों पर लगाये जाने के आदेश के बाद भी मतदान केद्रों पर व्यवस्था नहीं किये जाने से चुनाव अभिकर्ता को पहचान में पहचान करने में परेशानी एवं असमंजस बनी रही.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...