24 मई 2016

मतगणना से पूर्व सुपौल में मतपत्र की अधकट्टी मिलने से प्रत्याशियों के उड़े होश

सुपौल-मतगणना से ठीक एक दिन पूर्व सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थित मतगणना कक्ष एवं बज्रगृह के बाहर विभिन्न पदों के मतपत्र की अधकट्टी (काउंटर फाइल) बरामद होने के बाद चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की बेचैनी काफी बढ़ गयी है. 
     मौके पर मौजूद कई प्रत्याशियों द्वारा मतपत्र की हेराफेरी किये जाने की आशंका व्यक्त की जा रही थी. हालांकि सूचना के बाद पहुंचे सदर एसडीओ एन जी सिद्दीकी एवं एसडीपीओ वीणा कुमारी ने मामले की जांच कर संबंधितों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई का भरोसा दिलाया. जिसके बाद प्रत्याशी शांत हुए.
      जानकारी के अनुसार मंगलवार को सुपौल उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय परिसर में जिला परिषद सदस्य पद के प्रत्याशियों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. इस प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए जिप सदस्य पद के दर्जनों प्रत्याशी पहुंचे थे. इसी बीच किसी ने प्रत्याशियों को सूचित किया कि विद्यालय परिसर के बाहर मैदान में मतपत्र का काउंटर फाइल फेंका हुआ है. जानकारी मिलने के बाद जिला परिषद क्षेत्र संख्या आठ के प्रत्याशी अनिल कुमार सिंह समेत कई अन्य प्रत्याशियों ने वस्तु स्थिति से अवगत होने के बाद प्रखंड एवं अनुमंडल निर्वाची पदाधिकारी को सूचित किया. सूचना के बाद एसडीओ व एसडीपीओ के अलावा बीडीओ आर्य गौतम, थानाध्यक्ष राम इकबाल यादव समेत अन्य पदाधिकारी पहुंचे और प्राप्त अधकट्टी को जब्त किया. जब्त मतपत्र के अधकट्टी गोठ बरुआरी पंचायत का है. इनमें जिप सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य एवं वार्ड पंच पद के मतपत्रों का अधकट्टी प्राप्त हुआ है. इसके अतिरिक्त हरदी पूरब पंचायत से संबंधित एक लिफाफा भी जब्त किया गया है. अधकट्टी बरामद होने की बात जंगल के आग की तरह फैल गयी. मौके पर कई पंचायतों के प्रत्याशी जमा हो गये. अधिकांश प्रत्याशियों द्वारा बज्रगृह में जमा मतपेटियों के साथ छेड़ छाड़ किये जाने की आशंका की जा रही थी. एसडीओ के निर्देश पर सदर पुलिस द्वारा बरामद अधकट्टी की सूची तैयार कर कार्रवाई प्रारंभ की गयी है. इस मामले को लेकर क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है.
      इस बाबत पूछने पर सदर एसडीओ एन जी सिद्दीकी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. दोषियों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई का निर्देश प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी को दिया गया है. उन्होंने बताया कि वरीय पदाधिकारियों को मामले से अवगत कराया जा रहा है. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...