25 मई 2016

चौसा में चुनाव कल: 11 पर सीसीए, 1500 पर 107 की कार्यवाही, पुलिस ने दिखाई ताकत

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड में कल गुरूवार को नौवें चरण में वोट डाले जायेंगे. जिला प्रशासन ने स्वच्छ, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लेकर सभी तरह की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली है. चौसा के 176 मतदान केन्द्र पर अलग-अलग पदों के लिए कुल 1379 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

     चौसा में अलग-अलग 316 पदों के लिए चुनाव कराये जायेंगे जिनमें जिला परिषद सदस्य के दो, मुखिया के 13, पंचायत समिति के 17, सरपंच के 13, ग्राम पंचायत सदस्य के 169 और ग्राम कचहरी पंच के 169 पद यानि कुल 383 पद हैं. जिसमें 63 ग्राम कचहरी पंच और चार ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध चुन लिये गये हैं.
    चौसा प्रखंड में हो रहे पंचायत चुनाव में कुल पंचायत 13 हैं जिनमें कुल मतदाता 89066 हैं. महिला मतदाताओं की संख्यां 42263 और पुरूष मतदाताओं की संख्यां 46803 है.चौसा में कल होने वाले चुनाव के लिए कुल मतदान केन्द्र 176 बनाए गए हैं. कल कुल 1411 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 89066 वोटर करेंगे.

      चार जिलों से घिरे चौसा में मतदान को लेकर पुलिस सक्रिय: मधेपुरा, पूर्णिया, भागलपुर और खगड़िया जिले के बीच सीमा पर अवस्थित चौसा प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार के निर्देश पर पुलिस काफी चौकस है. दियारा क्षेत्रों को देखते हुए पुलिस लगातार टाईगर मोबाईल गस्ती कर रही है, ताकि मतदाता भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें.   
        चुनाव को देखते हुए बीते दिन थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस बल ने प्रखंड के विभिन्न गांवों में फ्लैग मार्च निकाल कर यह साबित करने का प्रयास किया कि प्रशासन काफी सशक्त है. चौसा पुलिस ने फ्लैग मार्च के दौरान मतदान केन्द्र का सत्यापन कर स्थानीय लोगों से शान्ति पूर्ण तरीके से भयमुक्त होकर मतदान करने का आह्वान किया. थानाध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान गड़बड़ी फैलाने वाले अवांछित एवं असामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर है, गड़बड़ी करने वाले बख्शे नहीं जाऐगे. उधर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव को संपन्न कराने के लिए 11 लोगों पर सीसीए एवं डेढ़ हजार लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की है.
    पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार धुरिया के सुदामा यादव, कलासन के मकरध्वज सिंह, जयप्रकाश साह, पैना के मु0 इबो, मु0 बिशो, चिरौरी के पंकज मुनी, लौआलगान के उमेश सिंह, मनोज सिंह, ननकू सिंह, करण सिंह, संतलाल सिंह पर सीसीए और करीब डेढ़ हजार लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...