सीएम ने कहा, ‘रूल ऑफ लॉ’ के साथ कोई समझौता नहीं. सीएम का डीएम-एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद जारी निर्देश पर मधेपुरा में भी अनुपालन शुरू

मुख्यमंत्री द्वारा शपथ लेने के बाद सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा राज्य के आईजी, डीआईजी से साथ सभी डीएम और एसपी के साथ भी बात की और सूबे में विधि-व्यवस्था को लेकर आवश्यक निर्देश दिए.
    मुख्यमंत्री ने कहा है कि ‘रूल ऑफ लॉ’ के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा. उन्होंने अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये हैं.
    निर्देश के मुताबिक़ मधेपुरा एसपी ने भी जिले में कानून के राज को  दुरुस्त रखने के लिए कई आवश्यक निर्देश जारी किये हैं. जारी निर्देश में कहा गया है कि वारंट-कुर्की-जप्ती बहुत ही अधिक संख्यां में निष्पादन के लिए लंबित है, जिसके निष्पादन के लिए सभी थानाध्यक्षों को एसडीपीओ के नेतृत्व में विशेष समकालीन अभियान चलाने को कहा गया है. कहा गया कि बहुत से आपराधिक कांडों में भूमि विवाद कारण होते हैं. ऐसे में थानाध्यक्ष लंबित भूमि विवादों की सूची तैयार कर परामर्श सभा आयोजित कर भूमि विवादों का विधि-सम्मत हल निकालने का प्रयास करें. निर्देश दिया गया कि क्षेत्र में अपराध को रूकने के लिए गुप्त सूचना के आधार पर आसूचना संग्रह करें ताकि अपराध कारित करने से पहले ही इसे रोकने के प्रयास किया जा सके.
    यह भी निर्देशित किया गया कि अनुसंधानकर्ता और पर्यवेक्षणकर्ता हर हाल में घटनास्थल पर जाकर अनुसंधान और पर्यवेक्षण का काम करें. इसी तरह यदि कोई घटना घटती है तो थानाध्यक्ष या ओपीध्यक्ष भी घटनास्थल पर बिना समय गँवाए पहुंचे और सभी पहलूओं पर जांच कर वरीय पदाधिकारी को अवगत करावें. साम्प्रदायिक मामलों में भी वे अत्यधिक सतर्कता बरतें. यही नहीं, जमानत पर मुक्त अपराधियों पर भी लगातार निगरानी बनायें रखें.
    निर्देश दिया गया कि लंबित कांड का निष्पादन कर उसकी संख्यां घटाई जाय और सीडी पार्ट-3 के भाग-3 में भूमि विवाद एवं द्वितीय भाग में धार्मिक पर्व त्यौहारों की प्रविष्टि की जाती है, साथ ही साथ प्रथम भाग में अपराध शीर्ष में घटित घटना विधिवत रूप से अंकित करें.
    मधेपुरा एसपी कुमार आशीष की ओर से कहा गया कि परफ़ॉर्मेंस करने वाले थानाध्यक्ष, ओपीध्यक्ष तथा अन्य को पुरस्कृत किया जाएगा तथा कोताही बरतने वाले थानाध्यक्ष, ओपीध्यक्ष तथा अन्य पर कठोर कार्यवाही की जायेगी.
(ए.सं.)
सीएम ने कहा, ‘रूल ऑफ लॉ’ के साथ कोई समझौता नहीं. सीएम का डीएम-एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद जारी निर्देश पर मधेपुरा में भी अनुपालन शुरू सीएम ने कहा, ‘रूल ऑफ लॉ’ के साथ कोई समझौता नहीं. सीएम का डीएम-एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद जारी निर्देश पर मधेपुरा में भी अनुपालन शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 22, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.