हेपेटाइटिस बी एड्स से भी सौ गुना अधिक संक्रामक बीमारी: डॉ० ओम

आज विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर मधेपुरा जिला मुख्यालय में पल्लवी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में हेपेटाइटिस बी के टीकाकरण के कार्यक्रम में लोगों की खासी उपस्थिति रही. सुबह करीब आठ बजे से शुरू हुए टीकाकरण और जांच कार्यक्रम में देर शाम तक 58 लोगों की जांच चिकित्सकों के दल ने की.
       मौके पर उपस्थित डॉ० ओम नारायण यादव ने हेपेटाइटिस बी के बारे में अहम् जानकारी देते हुए बताया कि यह बीमारी संक्रमण के मामले में एड्स से भी सौ गुना अधिक संक्रामक बीमारी है. यह रेजर लगने, दूसरे के ब्रश से मुंह धोने, असुरक्षित यौन सम्बन्ध, ब्लड ट्रांसफ्यूजन आदि से फैलता है. एक बार बीमारी हो जाने के बाद फिर टीकाकरण की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती है, फिर एंटी वायरल ट्रीटमेंट किया जाता है. इसलिए टीकाकरण व्यक्ति को जरूर करवाना चाहिए. भारत सरकार अभी एक वर्ष तक के बच्चों के लिए मुफ्त टीका की व्यवस्था की है, पर यह सभी लोगों को लेना चाहिए. टीकाकरण से न सिर्फ हेपेटाइटिस बी से बचा जा सकता है जबकि लीवर आदि के संक्रमण से भी बचा जा सकता है. बचाव ही इस प्राणघातक बीमारी से लोगों को पूरी तरह सुरक्षा दे सकता है.
हेपेटाइटिस बी एड्स से भी सौ गुना अधिक संक्रामक बीमारी: डॉ० ओम हेपेटाइटिस बी एड्स से भी सौ गुना अधिक संक्रामक बीमारी: डॉ० ओम  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 28, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.