देश के टॉप टेन में शुमार एथिकल हैकर राहुल त्यागी फिर होंगे मधेपुरा में: बदलते दौर की नई तकनीक और सुरक्षा पर विशेष कार्यशाला

मधेपुरा जैसे छोटे और हाल तक तकनीकी रूप से पिछड़े माने वाले जिले ने हाल के वर्षों में सायबर वर्ल्ड में अपनी खास पहचान बना ली है. पर यहाँ के लोग और छात्रों ने जहाँ लगनशील इंटरनेट यूजर्स के रूप में अपनी पहचान बना ली है वहीँ अधिकाँश यूजर्स इसके खतरे से अनभिज्ञ हैं.
इंटरनेट के इन खतरों से सुरक्षा की अहम जानकारी के लिए मधेपुरा के छात्रों के लिए लगातार चार सालों से भारत के प्रसिद्ध एथिकल हैकर राहुल त्यागी का आना भी मानो सपने का सच होने जैसा है. मधेपुरा की अहम कम्प्यूटर संस्था समिधा ग्रुप के प्रयास से बिहार में पहली बार वर्ष 2012 में राहुल त्यागी का मधेपुरा आकर हैकिंग और सायबर सिक्यूरिटी पर वर्कशॉप करना जहाँ मधेपुरा के सैंकड़ों छात्र-छात्राओं को सीधा लाभ पहुंचा गया वहीँ इसका प्रभाव ये हुआ कि इलाके के लाखों लोगों में सायबर वर्ल्ड और सायबर सिक्यूरिटी के प्रति जागरूकता बढ़ी. अपने हेक्टिक शिड्यूल में से समय निकल कर राहुल त्यागी लगातार मधेपुरा आते रहे और इस महीने की 27 तारीख से तीन दिनों के लिए शुरू होने वाले राहुल त्यागी के सेमिनार को लेकर इलाके के छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. तकनीकी समस्या से जूझते और सायबर फ्रॉड का लगातार शिकार होते कोसी के समाज के लिए जागरूक होना और इथिकल हैकिंग की जानकारी प्राप्त करना निश्चित रूप से सायबर की दुनियां में इलाके के लोगों के कदम मजबूत करेगा.
 समिधा ग्रुप (गैर सरकारी संस्था) कार्यशाला के लिए प्रतिष्ठित संस्था Lucideus के सहयोग से आगामी 27, 28 और 29 जुलाई 2015 को तीन दिवसीय इथिकल हैकिंग कार्यशाला का आयोजन कर रही हैं. जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में भारत के विख्यात इथिकल हैकर राहुल त्यागी होंगे. Lucideus कम्पनी विश्वप्रसिद्ध कम्पनी हैं जिसके प्रमुख क्लाइंट IBM, Microsoft, Cognizant, Gov. of India, RBI, IEEE अन्य हैं. समिधा ग्रुप के प्रयासों से लगातार चौथे साल मधेपुरा में इथिकल हैकिंग पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 27, 28 और 29 जुलाई 2015 को किया जा रहा हैं. उपरोक्त जानकारी समिधा ग्रुप के सेक्रेटरी संदीप शाण्डिल्य ने दी. जानकारी देते हुए उन्होंने बतलाया कि यह वर्कशॉप सभी वर्ग के छात्रों के लिए आज की जरुरत बन गई हैं. बिहार के बहार के राज्यों में अगर वे इस प्रकार का वर्कशॉप ज्वाइन करते हैं तो उन्हें बहुत अधिक फ़ीस देना पर जाता हैं परन्तु मधेपुरा में ही वो इस प्रकार के अंतराष्ट्रीय वर्कशॉप को बहुत ही कम शुल्क में कर सकते हैं. समिधा ग्रुप का गठबंधन विश्वप्रसिद्ध कम्पनी Lucideus के साथ हुआ हैं जिनके द्वारा दो प्रमाणपत्र LEVEL 1 & LEVEL 2 प्रदान किया जाएगा. इस बार तीन दिवसीय कार्यशाला (8X3= 24घंटा) का आयोजन किया जा रहा हैं जिसमें Lucideus Certified Cyber Security Expert का सर्टिफिकेट के साथ Hacking Kit & 2 DVD प्रदान किया जाएगा. कोसी और बिहार के लिए अहम साबित होने वाले इस कार्यशाला के मीडिया पार्टनर आपकी चहेती ऑनलाइन अखबार मधेपुरा टाइम्स है. इस वर्कशॉप में अंतिम नामांकन 20/07/2015 तक ही होगा. साथ ही सीट सीमित होने के कारण पहले आओ पहले पाओके आधार पर रजिस्ट्रेशन होगा. (नि.सं.)
देश के टॉप टेन में शुमार एथिकल हैकर राहुल त्यागी फिर होंगे मधेपुरा में: बदलते दौर की नई तकनीक और सुरक्षा पर विशेष कार्यशाला देश के टॉप टेन में शुमार एथिकल हैकर राहुल त्यागी फिर होंगे मधेपुरा में: बदलते दौर की नई तकनीक और सुरक्षा पर विशेष कार्यशाला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 17, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.