नकली चलान से खनन विभाग को लगा रहे लाखों का चूना

मधेपुरा के जिला खनन पदाधिकारी  व्यास  देव पासवान  ने ठेकेदार  द्वारा  सरकार को  लाखों  का चूना लगा  रहे  मामले  का पर्दाफाश  करते हुए  नकली  चलान  पर बालू  लेकर  जा रहे  एक  ट्रैक्टर  को   कब्जे  में लेकर  थाना  को सुपुर्द  कर दिया.
बता दें कि  आएदिन अवैध खनन के मामले की   शिकायत  होती  ही  रहती है  और जरूरत  से ज्यादा  बालू  के  खनन के  कारण  पुल  पुलिया पर भी  इसका असर पड रहा है. इस मामले में  अब न्यायालय भी सख्ती बरत रही है. परंतु  कोसी के इलाके में भू-माफिया  का जाल  काफी  फैला हुआ है और सरकारी निर्देश को  ताक पर रखकर धडल्ले  से अवैध खनन  का काम बेरोकटोक जारी है.
 ताजा मामले में माइनिंग अधिकारी श्री  पासवान ने बताया कि ठेकेदारों ने  जनवरी  से अब तक  टैक्स की  कोई  राशि जमा नहीं किया है. एक  ट्रैक्टर  पर  300  रूपये का टैक्स  लगता है, और इस राशि को अपनी जेब के हवाले करने के लिए  ठेकेदार  नकली  रसीद  का धड़ल्ले  से  इस्तेमाल  कर रहे हैं  और  सरकार को लाखों रुपये का  चूना लगा रहे हैं.
वहीं  ठेकेदार के  एक  प्रतिनिधि  ने कहा कि कोई भी व्यक्ति  एक  सौ  रूपये  से  ज्यादा बालू  का नही  देता है, हमलोग  क्या  करेंगे? सिंहेश्वर थानाध्यक्ष  राजेश कुमार ने बताया इस  कार्य में  बिना  नंबर की  गाड़ी  का इस्तेमाल किया जा रहा है.
      दूसरी तरफ थानाक्षेत्र के बैहरी पंचायत के बीएचार कंपनी के चिमनी के मुंशी सरडीहा, सहरसा निवासी सुरेश यादव को खनन विभाग के अधिकारी ने विभाग को कई वर्षों से राजस्व नहीं जमा करने के कारण गिरफ्तार कर लिया है.
नकली चलान से खनन विभाग को लगा रहे लाखों का चूना नकली चलान से खनन विभाग को लगा रहे लाखों का चूना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 21, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.